कोरो’ना वाय’रस संक्र’मण भारत मे तेज़ी से बढ़ता जा रहा है और देश के बड़े बड़े राज्यों में तेज़ी से कोरो’ना संक्रम’ण के मामले बढ़ते जा रहे हैं और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी की गई रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में तकरीबन 3 लाख से ज़्यादा कोरो’ना संक्रमि’त म’रीज़ों की पुष्टि की गई है और तकरीबन 9 हज़ार से ज़्यादा लोग इस वाय’रस से अपनी जान गवाह चुके हैं, और इसी के चलते देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरो’ना संक्रम’ण के मामले तेज़ी से बढ़ते जा रहे हैं जिसके चलते लोग लॉ’कडा’उन (Lockdown) बढ़ने का अनुमान लगा रहे हैं, इसी के चलते दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने इस बात को गलत बताते हुए कहा कि दिल्ली सरकार का कोई ऐसा इरादा नही है और लॉ’कडा’उन बढ़ने की खबर को गलत बताया। और यह जानकारी अरविंद केजरीवाल ने अपने ट्वीटर अककॉउंट पर ट्वीट कर दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक़ दिल्ली के अंदर अब तक तकरीबन 41,000 कोरो’ना संक्र’मित म’रीज़ों की पुष्टि हुई है और वही 1300 से ज़्यादा लोग कोरो’ना वाय’रस से अपनी जान गंवा चुके हैं।

बताया जा रहा है कि इससे पहले भी 18 जून से पूरे देश में लॉ’कडा’उन लगाने का दावा किया जा रहा था। लेकिन इस बात को लेकर पीआईबी की तरफ से स्पष्टीकरण दिया गया और पीआईबी ने अपने ट्वीटर अककॉउंट पर ट्वीट कर कहा कि, “यह झूठी खबर है। इस तरह की किसी भी योजना पर विचार नहीं हो रहा है। अफवा’हों से सावधान रहें।”
सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में इस वाय’रस से संक्र’मित होने वाले लोगों कि संख्या लगभग 332,424 हो गई है। वहीं सोमवार को सुबह खबर मिली है कि बीते 24 घंटों में भारत में कोरो’ना वाय’रस के 11502 नए मामले सामने आए है और साथ ही साथ 325 लोगों की मौ’त की भी खबर है। कुल मिला बता दें तो देश में अब तक कोरो’ना संक्रमि’त होकर 9520 लोग अपनी जान दे चुके है। हालाकि राहत भरी खबर ये भी है कि अब तक 169798 लोगों ने इस वाय’रस को मात दे दी है। वहीं रिकवरी रेट में मामूली बढ़ोतरी के साथ यह दर 51.07 प्रतिशत पर पहुंच गई है।

बता दें कि दिल्ली में इस वाय’रस का केह’र रोज़ ब रोज़ बढ़ता जा रहा है। खबर के अनुसार सोमवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में कोरो’ना संक्रम’ण से संक्र’मित लोगों की तादात 41,182 हो गई है और साथ ही अब तक खुल 1300 से अधिक लोगों की मृ’त्यु भी हो चुकी है। वहीं दिल्ली में बीते 24 घंटों में अब तक 15823 लोगों ने इस वाय’रस से ठीक होकर मु’क्ति पा ली है। साथ ही ये भी खबर है कि बीते 24 घंटों में 56 म’रीजों की मौत भी हुई जिसके चलते दिल्ली में मौ’त का आंकड़ा 1327 पहुंच गया। बता दें कि दिल्ली में अभी भी 24,032 मौजूदा मामले है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.