कोरोना वाय’रस के इस संक’ट में देश भर में कई लोग अपना अपना योगदान दे रहे है ऐसे में ख’बर अाई है कि दिल्ली में ति’हाड़ जेल में मौजूद कै’दी पु’लिसकर्मियों की मदद करने कर लिए हैं’ड सैनिटाइजर बना रहे है। खबर के अनुसार ये कै’दी अब तक 1000 लीटर से ज़्यादा सैनिटाइजर बना चुके है। दिल्ली पुलिस के एक बड़े अधिकारी का कहना है कि फील्ड में काम कर रहे हमारे लोगों को बहुत बड़ी मात्रा में फेस मा’स्क और हैंड सैनिटाइजर की जरूरत है। जिसके लिए हम तिहाड़ जे’ल में मौजूद कै’दियों की मदद ले रहे है। पुलिस का कहना है कि मौजूदा हालातों को देखते हुए मास्क और सैनिटाइजर की बहुत क’मी पड़ रही है।

बता दें कि सैनिटाइजर बनाने के लिए पु’लिस विभा’ग को लाइसेंस चाहिए। दिल्ली के डीसीपी आ’सिफ मो’हम्मद अ’ली ने बताया के तिहाड़ जे’ल में मौजूद कै’दी पहले से ही हैंड सैनिटाइजर बना रहे है लेकिन पहले केवल जे’ल के अंदर की जरूरतों को पूरा करने के लिए बना रहे थे। पर अब फील्ड में काम कर रहे कर्मियों के लिए भी बड़ी मात्रा में सैनिटाइजर बना रहे है। उन्होंने बताया है कि हम कै’दियों को कच्चा माल सप्लाई करवा रहे हैं और क़ै’दी हमारी मदद करने के लिए हमे सैनिटाइजर बना के दे रहे है। बता दें कि सैनिटाइजर की बोतल पर पीएफडब्ल्यूएस (PFWS) का लोगो लगा होगा और उसपर यह लिखा होगा- ​”यह विशेष लाइसेंस के तहत तिहाड़ जे’ल में निर्मित है।”


Tihad Jail

इतिहास में पहली बार तिहाड़ जे’ल के कै’दी दिल्ली पुलि’स के लिए काम कर रहे है। पुलि’स अधिका’रियों का कहना है कि लोगों के साथ साथ लगभग 500 पुलि’स क’र्मियों को भी क्वा’रेंटाइन पर भेज दिया गया है और साथ ही कई पुलिस स्टेशन को भी सी’ल कर दिया गया है। बता दें कि अब तक 28 पुलि’स क’र्मी कोरोनावाय’रस की च’पेट में आ चुके है। चांदनी महल, नबी करीम और जहां’गीरपुरी इ’लाकों में बड़ी संख्या में पुलि’सकर्मी कोरोना से प्रभा’वित हुए। लगभग 30 प्रतिशत पुलिस क’र्मियों को छुट्टी पर भेज दिया गया था लेकिन फिर 1 घंटे के अंद’र उन सभी को ड्यू’टी ज्वाइन करने का आ’देश दिया।

हाल ही में तिहाड़ जेल में मौजूद 18000 कै’दियों में से 3000 कै’दियों को इस महा’मारी के चलते रि’हा कर दिया गया था। जिसमें से 95 प्रतिशत कै’दियों को दिल्ली पु’लिस ने गिरफ्ता’र किया था। दिल्ली पुलि’स के प्रवक्ता मंदीप सिंह रंधावा ने जेल प्रा’धिकरण और कै’दियों का शुक्रिया करते हुए कहा के अब हम और हमारे सभी पु’लिस कर्मी पूरी तरह से तै’यार है। उन्होंने कहा कि फील्ड में मौजूद सभी कर्मियों तक मा’स्क और सैनिटाइजर पहुंचा दिया गया है। और इस समय हम सब का एक ही दुश्म’न है और हमें उससे एकजुट होकर ल’ड़ना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.