कोरो’नावाय’रस की इस भ’यंकर महामा’री ने देश भर में लोगों की हा’लत गंभी’र कर दी है। जहां देखो वहां इस महामा’री से परे’शान लोग नज’र अा रहे है। इस वाय’रस की वज’ह से बड़े- बड़े क्रिकेट टूर्नामें’ट और लीग र’द्द किए जा चुके है। आईपीएल (IPL) को बीसीसीआई (BCCI) अनिश्चितकाल के लिए र’द्द कर चुकी है। देखा जाए तो भारत में नेशनल और इंटरनेशनल खि’लाड़ियों पर इसका ज़्यादा अ’सर नहीं पड़ा लेकिन कुछ ऐसे भी खि’लाड़ी है जो इन्हीं घरेलू लीग में खेलकर अपना घर च’लाते है। ऐसे ही खिला’ड़ी हैं मुंबई के एक अंडर 23 खिला’ड़ी है सलमान खा’न जो इन्हीं घरेलू टूर्नामें’ट और लीग खेल कर अपना घर चलाते थे। लेकिन इस वाय’रस की वज’ह से उनको इस समय अपने परिवार के साथ एक टें’ट में रहना प’ड़ रहा है।

बता दें कि सलमान नाम का ये खिलाड़ी 21 साल का है और इस महामा’री के दौ’रान वो मुंबई के क्रॉ’स मै’दान के पास बने टें’ट में अपने परिवा’र के साथ रह रहा है। उनके पिता ग्राउंड्स’ मैन हैं जो क्लब मैच और कैंप के दौ’रान होने वाले मैचों के लिए काम करके पैसा कमाते है, लेकिन इस वाय’रस की वजह से उनके पास कोई काम नहीं है। वहीं सलमान से बातचीत करके पता चला कि सलमान इस साल हो रही मुंबई प्रीमियर लीग में आकाश टाइटर की तरफ से खेलने वाले थे जिसके चलते उनको एक लाख रुपए मिलते लेकिन लॉ’क डा’उन की वज’ह से ये मुम’किन नहीं हो पाया। उन्होंने सोचा था कि उन पैसों से वो 1 किराए का मकान लेकर अपने परिवा’र के साथ वहा शि’फ्ट हो जाएँगे, पर ऐ’सा हो नहीं पाया।

21 साल के इस खिला’ड़ी ने कहा “अगर आईपीएल होता तो मैं अपने परिवा’र के साथ किराए के घर में रहने चले जाता। लेकिन इस बीमा’री ने सब तबा’ह कर दिया। मेरे पास कोई नौक’री नहीं और मेरे बचाए हुए पैसे भी ख’त्म हो रहे हैं।” बताया जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने केंद्रीय अनुबंधित खि’लाड़ियों की तिमा’ही बका’या राशि का भु’गतान कर दिया है। बोर्ड ने कहा कोरो’ना वाय’रस की वज’ह से हुए हाला’तों में भी वह किसी को परे’शान नहीं होने देंगे। इस समय खिला’ड़ियों के सैलरी की कटौ’ती की ख’बरें आम हैं। लेकिन बहुत सी जगहों पर सैल’री का’टने के साथ साथ स्टाफ को नौकरी से भी निकाला जा रहा है। बीसीसीआई (BCCI) का ये भी कहना है कि साल के आ’खिर तक आईपीएल (IPL) का होने बहुत ज़रूरी है और अगर ऐसा नहीं होता है तो शेयर धा’रकों को इसका बहुत भारी नुक़’सान उ’ठाना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.