क्रिकेट भारत के लोगों के लिए और उनके अलावा सभी देशों में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और ज़्यादा तर लोग इस खेल को बहुत पसंद करते हैं। क्रिकेटर का भरपूर साथ देते हैं और इसी के चलते राजिस्थान के जयपुर में एक और विशाल क्रिकेट स्टेडियम की तामीर होने जा रही है। जयपुर में अभी भी सवाई मान सिंह स्टेडियम मौजूद है जिसमे 30 हज़ार लोग आसानी से आ सकते हैं। लेकिन राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन ने ये फैसला किया है कि वो वहां एक और विशाल स्टेडियम बनाने जा रहे हैं। इस स्टेडियम के बनने से सिर्फ शहर के ही नही बल्कि सभी आस पास के ज़िलों के क्रिकेटरों को भी काफी फायदा होगा। जबकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ (BCCI) के पास भी एक बड़े स्टेडियम का विकल्प होगा।

राजिस्थान की राजधानी जयपुर में बनाये जाने वाला स्टेडियम दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा। बताया जा रहा है कि राजिस्थान क्रिकेट संघ 100 एकड़ जमीन में करीब 350 करोड़ की लागत से इस स्टेडियम को बनाएगा। इस स्टेडियम में लोगों के आने की क्षमता भारत मे मौजूद स्टेडियम से तो ज़्यादा होगी लेकिन भारत मे ही तैयार हुए अहमदाबाद में बने स्टेडियम जिसमें 1 लाख से ज़्यादा लोगों के आने की क्षमता है उससे कम ही होगी। राजिस्थान की राजधानी जयपुर में बन रहे स्टेडियम में राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन ने 75 हज़ार लोगों के बैठने की क्षमता प्रदान की है। और इस सांख्य को मद्देनजर रखते हुए ये दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम और भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। भारत के अहमदाबाद में ही दुनिया का सबसे बड़ा स्टेफीम बन कर तैयार हो गया है। जबकि दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम आस्ट्रेलिया के मेलबर्न में मौजूद है। इन दोनों स्टेडियमों की लोगों के बैठने की क्षमता 1 लाख से ज़्यादा ही है। हालांकि, मोटेरा स्टेडियम का अभी उद्घाटन नहीं हुआ है।

भारत के अहमदाबाद में मौजूद सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम में लोगों के बैठने की क्षमता 1 लाख 10 हज़ार है और ये दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम माना जाता है। वही ऑस्ट्रेलिया में मौजूद स्टेडियम की दर्शक क्षमता 1 लाख 2 हज़ार है और ये दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम माना जाता है। इस बारे में राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के संरक्षण डॉ. सीपी जोशी और संघ के अध्यक्ष वैभव गहलोत की मौजूदगी में हुई पदाधिकारियों की बैठक में स्टेडियम का डिजाइन तैयार कर लिया गया है। इन अधिकारियों के द्वारा ये जानकारी भी मिली है कि इस स्टेडियम में क्या क्या चीज़ें खास होने वाली हैं। अधिकारियों द्वारा बताया गया कि राजिस्थान के जयपुर में बनाये जाने वाले इस स्टेडियम में दो रेस्टोरेंट, खिलाड़ियों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रैक्टिस नेट और मीडिया के लिए 250 सीटों वाला कांफ्रेंस हॉल बनेगा। इसी बारे में राज्य के क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव महेंद्र शर्मा ने बताया कि, इस स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैच के अलावा दो प्रैक्टिस ग्राउंड बनेंगे, जिनमें रणजी मैच हो सकेंगे। वर्ल्ड क्लास क्रिकेट एकेडमी और क्लब हाउस भी इस स्टेडियम में बनेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.