देश भर के विद्यार्थी CAA और NRC के विरो’ध में प्रद’र्शन में लगे हैं। दिल्ली के जा’मिया मि’लिया इस्ला’मिया विश्वविद्यालय में प्रद’र्शन के दौ’रान हुई हिं’सा के विरो’ध में भी विद्यार्थियों ने कई रै’लियाँ निका’लीं यहीं नहीं अब भी अल’ग-अल’ग विश्वविद्यालयों में प्रद’र्शन का दौ’र चल रहा है। वहीं जाधवपुर विश्वविद्यालय की एक छात्रा डि’ग्री लेने के स्टेज में पहुँची तो उसने अपनी डि’ग्री लेने के बाद स्टेज पर नाग’रिकता संशो’धन विधे’यक की प्र’ति फा’ड़ दी। उस समय स्टेज में कुलपति, उपकुलपति और रजिस्ट्रार मौजूद थे।

डिपा’र्टमेंट ऑफ़ इंट’रनेशनल रिले’शन की इस छात्रा का नाम है देबोस्मिता चौधरी। डिग्री लेने पहुँची देबोस्मिता ने स्टेज पर जाकर कहा “हम का’ग़ज़ नहीं दिखाएँगे” और CAA की कॉपी फा’ड़ दी। CAA की कॉपी फा’ड़ने के बाद देबोस्मिता ने कहा कि इस तरह वो इस वि’वादा’स्पद का’नून का विरो’ध कर रही है।

देबोस्मिता चौधरी

आगे उन्होंने कहा कि “CAA के ये द’स्तावेज़ कू’ड़े में डा’लने लायक ही हैं क्योंकि इसके ज़’रिए एक सच्चे नाग’रिक पर उसकी नागरि’कता सा’बित करने की बा’ध्यता डा’ली जा रही है।” डि’ग्री लेने के बाद देबोस्मिता ने दर्श’कों की ओर देखकर कहा “इंक़’लाब ज़िं’दाबाद” इसके बाद उन्होंने दर्शकों का झु’ककर अभिवा’दन किया

आगे उन्होंने कहा कि “इसमें कोई संश’य नहीं रहना चाहिए कि मैं जाधवपुर विश्वविद्यालय के प्रति कोई अस’म्मान नहीं दिखा रही हूँ बल्कि इस पसंदीदा संस्थान से यह डि’ग्री मिलने पर मुझे ग’र्व महसूस हो रहा है और सीएए के ख़िला’फ़ अपना विरो’ध द’र्ज क’राने के लिए मुझे इस मंच से बेह’तर कोई जग’ह नहीं लगती।” देबोस्मिता ने आगे बताया कि “मेरे साथी दी’क्षांत समा’रोह स्थ’ल के द’रवाज़े पर ध’रने पर बै’ठे हैं यहाँ तक कि कुछ ने CAA के विरो’ध में कुलपति से अपनी डि’ग्री तक लेने से इं’कार कर दिया है।”

Jadhavpur

देबोस्मिता के विरो’ध द’र्ज कराने के तरी’क़े पर CAA का विरो’ध कर रहे सभी विद्यार्थियों की ओर से बधाइयाँ मिल रही हैं। पिछले दिनों वहाँ दीक्षां’त समा’रोह में पश्चिम बंगाल के गवर्नर जगदीप धनखर विद्यार्थियों को डि’ग्री देने आए तो उन्हें दर’वाज़े पर ही रो’क लिया गया और वहाँ “गो बैक..गो बैक” के ना’रे लगने लगे जिसके कार’ण उन्हें वहाँ से जाना पड़ा। पूरे समा’रोह में उनकी कुर्सी ख़ा’ली रही। गवर्नर जगदीप धनखर ने इस माम’ले पर अपनी ना’राज़गी ट्विटर पर व्य’क्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.