महाराष्ट्र की सिया’सी गह’मागह’मी में आज सुबह से ही इस तरह से उ’थल- पु’थल चल रही है। दो दिनों से सुप्रीम को’र्ट में सुनवाई के बाद आज सुप्रीम को’र्ट ने अपना फ़ैस’ला सुनाते हुए देवेंद्र फडनवीस को कल शाम 5 बजे से पहले बहुम’त सा’बित करने कहा है। इस फ़्लोर टेस्टिं’ग में वो’टिंग भी सीक्रे’ट बैले’ट पेपर से नहीं बल्कि साम’ने की जाएगी और इसका live टेलीका’स्ट भी होगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये नि’र्णय देने की वज’ह ये है कि इस तरह से विधायकों को जो’ड़ने- तो’ड़ने की कोशिशों पर ल’गाम लगाया जा सके।

इस फ़ै’सले के बाद से ही राज’नीति गर’माने लगी और NCP की ओर से कहा गया कि अजीत पवार से की गयी बातची’त सकरात्मक है। जिसके बाद अजीत पवार के इस्ती’फ़ा सौं’पने की ख़’बर सामने आयी। अभी देवेंद्र फडनवीस अपनी प्रेस कॉ’नफ़्रेस के लिए आए हैं और उन्होंने भी अपने इस्ती’फ़ा देने की बात कही है।

Devendra Fadnavis

देवेंद फडनवीस ने कहा कि “हमें महाराष्ट्र की जनता ने 105 सीट दी और जिताया और हमने शिवसेना को कुछ जगह अपनी सी’टें दी जिससे हमारी सीट भी क’टी अगर भाजपा अके’ले ल’ड़ी होती तो हमारा बहुम’त होता। शिवसेना ने हमारे साथ नम्बर गे’म खे’ला और प्रेस कॉ’नफ़्रेस के समय से ही बारगे’निंग शुरू की। बाद में भी उनसे बात की गयी लेकिन शिवसेना ने हमसे बात करने की बजा’य कांग्रेस और दूसरी पा’र्टियों से मिल रही थी। शिवसेना के कार’ण हमारे पास पहले बहुम’त नहीं था। हमने ढाई साल के मुख्यमंत्री का कोई वा’दा नहीं किया था।

उन्होंने आगे कहा कि “शिवसेना ने अपना म’ज़ाक़ बना लिया। अजीत पवार ने हमें जो लेटर दिखाया उसमें उनके पास विधा’यकों की लिस्ट थी जिसे देखकर हमने सरकार बनायी। हमने किसी के विधायकों को नहीं तो’ड़ा है और न ही किसी विधायक को ख़’रीदा है। मैं इस्ती’फ़ा देने जा रहा हूँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.