महान खिलाड़ी ने ज़हीर के बारे में दिया बड़ा बयान,’वो ऐसे गेंदबाज़ हैं जिन्होंने…

June 24, 2020 by No Comments

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज़ वीवीएस लक्ष्मण ने इंडिया के तेज़ गेंदबाज ज़हीर खा’न की जमकर तारीफ की है। सोमवा’र को वीवीएस लक्ष्मण ने ज़हीर खा’न के बारे में कहा है कि ज़हीर खा’न की ताकत और हिम्मत ने उन्हें इस मुकाम पर लाकर खड़ा किया है। ज़हीर खा’न की यह सफलता उनके चरि’त्र की ताकत को दर्शाती है। लक्ष्मण ने ट्वीट करते हुए कहा कि “उनमें बड़े सपने देखने की हिम्मत थी और उन सपनों का पीछा करने की ठान ली थी। श्रीरामपुर से निकलकर कामयाबी की बुलंदियों तक पहुंचाने वाले जहीर खा’न की सफलता ने उनके चरित्र की ताकत को दर्शाया है। लक्ष्मण ने आगे कहा कि “काउंटी क्रिकेट में वोरसेस्टरशॉयर के लिए खेलते हुए उन्होंने जो सफलता हासिल की, उसने उनके करियर को फिर से परिभाषित किया और इसने उन्हें आरामदायक जोन में ला दिया।”

बता दें कि साल 2000 में अक्टूबर में केन्या के खि’लाफ वनडे मैच से ज़हीर खा’न ने अंतर्रा’ष्ट्रीय क्रिकेट में क़दम रखा था। इसके बाद 2003 के वर्ल्ड कप में वह आशीष नेहरा और जवागत श्रीनाथ के साथ भारतीय टीम के तेज़ गेंदबाजों में शामिल हुए थे। लेकिन इसके बाद फार्म बिग’ड़ने और चो’टों के चलते ज़हीर खा’न को टीम से बाहर कर दिया गया। इसके बाद ज़हीर खान ने 2004 में दोबारा टीम इंडिया में जगह बनाई लेकिन गेंदबाजी में गति और निरंतरता में बदलाव होने के कार’ण उनकी जगह आरपी सिंह, इरफान पठान, मुनाफ पटेल और श्रीसंत ने ले ली। जिसके बाद ज़हीर खा’न काउंटी क्रिकेट में वोरसेस्टरशॉयर के लिए खेले और 10 विकेट भी चट’काए।

VVS Lakshman On Zaheer Khan


ज़हीर खान की इस कामयाबी के बाद उन्हें दोबारा साल 2006 में भारतीय टीम शामिल किया गया। वहीं साल 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ज़हीर खा’न ने सबसे ज़्यादा विकेट गिराए और पाकि’स्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी के साथ वह सबसे ज़्यादा विकेट लेने वालों की सूची में अव्वल नंबर पर आए। बता दें कि भारत के लिए ज़हीर खा’न ने 200 वनडे खेलकर 282 विकेट लिए। वहीं 92 टेस्ट मैचों में 311 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा ज़हीर खा’न ने भारत की ओर से 17 टी 20 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 17 विकेट लिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *