कोरो’ना वाय’रस संक्र’मण पूरे देश में बहुत तेज़ी के साथ फैलता जा रहा है और स्वास्थ्य संघटन की रिपोर्टस के मुताबिक भारत में कोरो’ना संक्र’मित म’रीज़ों की संख्या 3 लाख से अधिक हो चुकी है और इसी के चलते भारत अब पूरी दुनिया में संक्र’मण के मामले में चौथे स्थान पर पहुंच चुका है और इसी के चलते दिल्ली के मुख्यमंत्री ने भी कुछ नि’यम लागू किए है। वही कोरो’ना वाय’रस के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में देश के ग्रह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने सोमवार को सर्वदलीय बैठक (All Party Meeting ) बुलाने का फैसला किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली में कोरो’ना संक्र’मित म’रीज़ो की संख्या तकरीबन 40 हज़ार पहुंच चुकी है और ये बात दिल्ली सरकार के लिए चिंता जनक है और रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी दिल्ली के अंदर तकरीबन 22,742 केस अभी एक्टिव हैं और साथ ही तकरीबन 1300 लोग इस वा’यरस से अपनी जान गंवा चुके हैं इसी के चलते दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के साथ मीटिंग की और बताया ये जा रहा है कि इस मीटिंग में कोरो’ना वाय’रस से निपटने के लिए महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं।

गृह मंत्री अमित शाह अपने ट्वीटर अकाउंट पर ट्वीट कर मीटिंग मे लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी दी है और उन्होंने इस ट्वीट में कहा कि, दिल्ली में कोरो’ना संक्रम’ण को रोकने के लिए मोदी सरकार प्रतिबद्ध है। दिल्ली में कोरोना से संक्रमि’त म’रीजों के लिए बेड की कमी को देखते हुए केंद्र सरकार ने तुरंत 500 रेलवे कोच दिल्ली को देने का निर्णय लिया है। इन कोच दिल्ली में 8000 बेड बढ़ेंगे।

बताया जा रहा है कि गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में फैल रहे कोरो’ना संक्रम’ण को देखते हुए फैसला लिया है कि दिल्ली में हो रही कोरो’ना की टेस्टिंग को अब डबल किया जाएगा और कहा कि 6 दीन बाद ही इस टेस्टिंग को तीन गुना कर दिया जाएगा। और बताया जा रहा है कि जहा जहां कॉन्टेन्टमेंट ज़ोन बने हुए हैं वहां के सभी पोलिंग स्टेशन पर कोरो’ना टेस्टिंग की व्यवस्था भी शुरू की जाएगी। वहीं दिल्ली के कंटेनमेंट ज़ोन में Contact mapping अच्छे से हो पाए इसके लिए घर-घर जाकर हर एक व्यक्ति का व्यापक स्वास्थ्य सर्वे किया जायेगा, और बताया जा रहा है कि इस कि रिपोर्ट एक हफ्ते के अंदर ही अा जाएगी और बताया जा रहा है कि सभी लोगों के मोबाइल में अरोग्य सेतु एप्प डाऊनलोड करवाया गया है ताकि मोनिटरिंग सही से हो सके।

गृह मंत्री द्वारा कहा गया कि दिल्ली के सभी निजी अस्पता’लों में कोरो’ना वाय’रस से संक्र’मित म’रीज़ों के इलाज के लिए बेड में से 60प्रतिशत बेड कम रेट में उपलब्ध कराए जाएंगे और बताया जा रहा है कि कोरो’ना के इ’लाज के लिए और कोरो’ना टेस्टिंग के रेट तय करने के लिए डॉ. पॉल की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई है जो काल तक अपनी रिपोर्ट्स हैंड ओवर कर देंगे और बताया है कि केंद्र सरकार ने दिल्ली में कोरो’ना संक्रम’ण को रोकने और  इससे मजबूती से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार को भारत सरकार के और पांच वरिष्ठ अधिकारी देने का फैसला किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.