कोरोना को लेकर WHO का अब आया ये बयान,’इन देशों में अभी और ख़राब होंगे हालात..’

June 21, 2020 by No Comments

दुनियाभर में को’रो’ना वा’य’रस से सं’क्र’मित म’रीजों की संख्या तेज़ी से बढ़ती जा रही है। हर रोज़ इस वा’य’रस से रिकॉर्ड तोड़ मामले सामने आ रहे हैं। इन्हीं बढ़ते मामलों को देखते हुए डब्ल्यूएचओ ने कहा था कि दुनिया में को’रो’ना वा’य’रस का दूसरा और सबसे ख़त’रनाक चर’ण शुरू हो चुका है। दुनियाभर में 81 देशों में को’रो’ना वा’य’रस की दूसरी लहर उठना शुरू हो गई है। वहीं चीन में को’रो’ना वा’य’रस के मामले दोबारा आना शुरू हो गए हैं। इसके अलावा अमेरिका, पाकि’स्तान, बांग्लादेश, इजरायल, स्वीडन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील आदि देशों में को’रो’ना का प्र’कोप चर’ण पर है।

वहीं विश्व में केवल 36 ऐसे देश हैं जहां को’रो’ना के मामलों में गिरा’वट देखी गई है। वर्ल्ड हैल्थ ऑर्गनाइजेशन के प्रमुख डॉ. टेड्रोस गेब्रेयसेस ने भी को’रो’ना को लेकर कहा कि दक्षिण एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीकी देशों में हालात अभी और खराब होने की संभावना है। अफ्रीका में पिछले तीन महीनों में को’रो’ना वा’य’रस के एक लाख से ज़्यादा मामले सामने आ चुके हैं, वहीं पिछले 19 दिनों में को’रो’ना के पॉजिटिव मामले दोगुने हो गए हैं। दक्षिण अफ्रीका में रोज़ाना एक हज़ार से ज़्यादा मामले सामने आते हैं।

Corona Cases

डॉ. टेड्रोस गेब्रेयसेस ने कहा कि “ज्यादातर देशों में अनलॉक के कार’ण को’रो’ना का जो’खिम बढ़ा है। लोग को’रो’ना से बचाव के नियमों में कोताही बरत रहे हैं। यहां तक कि मास्क भी ठीक से नहीं लगा रहे हैं। इन देशों में पिछले दो हफ्ते में सं’क्र’मण तेज हुआ है। दुनियाभर में गुरुवा’र को आए नए मामलों में से आधे अमेरिका में ही दर्ज किए गए हैं। इसके बावजूद अमेरिका में सोमवा’र से अनलॉक-2 शुरू हो जाएगा।” बता दें कि अमेरिका के वॉशिंगटन और न्यूयॉर्क सिटी में अब सैलून और अन्य दुकानें खोल दी जाएंगी। इसके अलावा होटल, रेस्टोरेंट और धार्मिक स्थलों को भी खोला जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *