बरसात का मौसम आते ही सभी को अच्छी लगती है चाय और चाय में अदरक डला हो तो मानो सोने पर सुहागा। अदरक की चाय के साथ-साथ अदरक में होते हैं ढेर सारे गुण, एक साधारण से दिखने वाले अदरक में सेहत का ख़ज़ाना छुपा हुआ है आइए आपका परिचय करवाते हैं अदरक के कुछ अनजाने गुणों से। शोध से पता चला है कि अदरक में ख़ून को पतला करने का गुण होता है इसलिए ये हृदय और ब्लड प्रेशर से जुड़ी बीमारियों में लाभदायक होता है इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर तुरंत दूर होता है।

अदरक के जूस में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिससे इसका सेवन करते ही ये ताज़े ख़ून के परवाह को बढ़ाने में सहायक होता है। यही नहीं अदरक के सेवन करने वालों का ख़ून हमेशा साफ़ रहता है। ताज़ा शोध ये भी बताते हैं कि अदरक के सेवन से कैंसर जैसी भयानक बीमारी से बचा जा सकता है क्योंकि ये कैंसर पैदा करने वाले सेल्स का विनाश करता है। अदरक स्तन कैंसर पड़ा करने वाले सेल्स को बढ़ने से भी रोकता है।

अदरक का रस हर तरह के दर्द से भी छुटकारा देता है। दर्द शरीर के किसी भी हिस्से में हो अदरक से ज़्यादा लाभकारी और कुछ भी नहीं। अदरक का दर्द माइग्रेन के लिए बेस्ट दवा है, दर्द दाँत में हो या जोड़ों में अदरक का रस लाभ पहुँचाता है। एक शोध से ये सिद्ध हुआ है कि जो लोग अदरक के रस का सेवन नियमित रूप से करते हैं उन्हें कभी जोड़ों में दर्द या सूजन कि समस्या नहीं होती। अदरक के रस में सूजन ख़त्म करने इ शक्ति पायी जाती है इसके सेवन से न सिर्फ़ जोड़ों की सूजन बल्कि गठिया के रोग और थाईराइड तक को समस्या दूर हो जाती है।
अदरक का रस पाचन सम्बंधी समस्याओं के लिए भी लाभकारी है। अदरक का जूस पेट में पड़े हुए खाने को पचाने में सहयोग करता है। इससे पाचन ठीक होता है और इस वजह से अगर पेट दर्द हो तो वो शिकायत भी मिटती है। अदरक के जूस का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से हृदयाघात की कोई आशंका आपको नहीं होगी, क्योंकि अदरक का रस शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम रखता है इससे ख़ून पतला बना रहता है और कभी थक्के नहीं जमते।

सर्दी के मौसम में अदरक कितना लाभकारी है ये तो हमारी दादी, नानी और माँ को पाता ही है। सर्दी खाँसी से बचने के लिए अदरक का रस सेवन करना उत्तम माना जाता है। अदरक के रस से ये पक्का होता है कि सर्दी समाप्त तो होगी ही और फिर जल्दी से नहीं होगी। लेकिन यहाँ हम आपको बताना चाहते हैं कि अदरक न सिर्फ़ शरीर। के अंदर काम करता है बल्कि अदरक सौंदर्य के लिए भी बहुत काम आता है।

अदरक का उपयोग करके आप मुहाँसों से छुटकारा पा सकते हैं, इसके लिए रोज़ अदरक के जूस का सेवन करें। आप घने लम्बे और चमकदार बाल चाहते हों तो भी इसका राज़ छुपा है अदरक में ही अदरक के जूस का नियमित सेवन तो कीजिए ही साथ ही अदरक के जूस को सिर की त्वचा पर लगाइए इसमें पानी न मिलाएँ। इससे आपके बाल चमकदार तो होंगे हरसी से भी छुटकारा मिल जाएगा। लेकिन क्योंकि अदरक का रस तीखा होता है तो एक बार सिर में ज़रा सा लगाकर देख लें कि कहीं आपको रीऐक्शन तो नहीं कर रहा अगर कर रहा हो तो आप इसका सेवन करके भी ये लाभ पा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.