चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, मध्यप्रदेश चुनाव में इस बार एग्जिट पोल पर..

October 16, 2020 by No Comments

बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव के साथ-साथ मध्यप्रदेश में भी विधानसभा उप चुनाव होने वाले हैं। जिसके लिए भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने अभी से ही रणनीतियां बना कर दी हैं।

आपको बता दें कि इस बार के मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में भाजपा को अपनी सरकार बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा सीटें हासिल करनी होगी। वहीं कांग्रेस अगर दोबारा सत्ता में आना चाहती है तो उन्हें ज्यादा सीटें जीतने की जरूरत है। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा उपचुनाव 3 नवंबर को 28 सीटों पर होने वाले हैं। जिसके लिए मतदान 3 नवंबर को होने वाला है।

बताया जा रहा है कि इसके परिणाम 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे। जिससे पहले राज्य में सियासी सरगर्मियां तेज हो चुकी हैं। कांग्रेस और भाजपा विधानसभा उपचुनाव जीतने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं। इस बार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जोरों शोरों से चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है।

बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश के एग्जिट पोल पर पाबंदी लगा दी है। ताकि राज्य में चुनाव पूर्ण रूप से निष्पक्ष हो और एक्जिट पोल से किसी भी प्रकार की भ्रम की स्थिति ना पैदा हो। बताया जा रहा है कि मुख्य चुनाव आयोग ने 28 सीटों पर होने वाले चुनावों के समस्त कलेक्टरो जिला निर्वाचन अधिकारी और रिटर्निंग ऑफिसर को पत्र लिखकर इसकी सूचना दी है। इसके साथ ही इसकी प्रति समस्त मीडिया कर्मियों, समाचार पत्रों और टीवी चैनलो के लिए उपलब्ध कराकर इसकी सूचना देने के लिए भी कहा।

आपको बता दें कि चुनाव आयोग द्वारा आदेश में कहा गया कि प्रत्येक चरण में संबंधित चुनाव क्षेत्रों में मतदान समाप्ति की 48 घंटे की अवधि के दौरान किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर किसी भी तरह के ओपिनियन पोल और चुनाव से जुड़े सर्वेक्षण के परिणाम को ‘दिखाना’ प्र’तिबं’धित हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *