भाजपा के इस लहर में भी केशव प्रसाद से लेकर सुरेश तक ये 11 मंत्री हार गए, इस दिग्गज नेता को भी इस चुनाव में..

March 11, 2022 by No Comments

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भले ही बहुमत के साथ भारतीय जनता पार्टी ऐतिहासिक जीत दर्ज की हो लेकिन उसके उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य समेत 11 मंत्री चुनाव हार गए हैं यूपी में बीजेपी ने 255 सीटों पर जीत दर्ज की जबकि उसके गठबंधन सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) को 12 और जबकि निषाद पार्टी को छह सीटें मिली हैं. वही दोसरी तरफ समाजवादी पार्टी ने 111 सीटों पर जीत हासिल की है ।

वही उसकी सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल को 8 और ओम प्रकाश राजभर की पार्टी सुभासपा को 6 सीटें मिली हैं जबकि रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया की जनसत्ता दल लोकतांत्रिक ने दो सीटों पर जीत दर्ज की कांग्रेस भी दो सीटें जीतने में कामयाब हुई इस चुनाव में सबसे ज्यादा नुकसान उठाने वाली पार्टी बसपा रही आपको बता दें बसपा सिर्फ एक सीट पर सिमट गई।

1985 के बाद उत्तर प्रदेश में लगातार दूसरी बार बहुमत के साथ सरकार बनाने वाली BJP की प्रचंड लहर के बावजूद उसके कई मंत्री चुनाव हार गए हारने वाले मंत्रियों में निवर्तमान उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी हैं जो सिराथू सीट पर समाजवादी पार्टी की पल्लवी पटेल से 7,337 मतों से हार गए इसके अलावा CM योगी के खास जाने वाले गन्ना मंत्री सुरेश राणा शामली जिले की थाना भवन सीट पर रालोद के अशरफ अली खान से 10,000 से अधिक मतों से हार गए।

बरेली जिले की बहेरी सीट पर मंत्री छत्रपाल सिंह गंगवार को समाजवादी पार्टी के अताउर रहमान ने 3,355 मतों से हराया ग्रामीण विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ ​​मोती सिंह प्रतापगढ़ की पट्टी सीट पर समाजवादी पार्टी के राम सिंह से 22,051 मतों से हार गए योगी सरकार में एक और मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय चित्रकूट में समाजवादी पार्टी के अनिल कुमार से 20,876 मतों से हार गए।

मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला बलिया जिले की बैरिया सीट पर समाजवादी पार्टी के जयप्रकाश आंचल से 12,951 मतों से हार गए इसके अलावा राज्य के खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी बलिया की फेफना सीट पर समाजवादी पार्टी के संग्राम सिंह से 19,354 मतों से हार गए। फतेहपुर जिले की हुसैन गंज सीट पर समाजवादी पार्टी की उषा मौर्य ने मंत्री रणवेंद्र सिंह धुन्नी को 25,181 मतों से हरा दिया।

गाजीपुर सीट पर मंत्री संगीता बलवंत को सपा के जय किशन ने 1,692 मतों से हराया औरैया जिले की दिबियापुर सीट पर समाजवादी पार्टी के प्रदीप कुमार यादव ने मंत्री लखन सिंह राजपूत को 473 मतों से हरा दिया और राज्य के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी को सिद्धार्थनगर की इटवा सीट पर सपा उम्मीदवार और विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष माता प्रसाद पांडे ने हराया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published.