5 राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे है राजनिति पूरी तरह से गरमाई हुई है इसी बिच ईवीएम के कई साड़ी मामले सामने आ रहे है लगातार नेताओ के पास से ईवीएम मिल रही है अभी असम में बीजेपी प्रत्याशी की कार से ईवीएम मिलने का मामला ठंडा भी नहीं हो पाया कि अब पश्चिम बंगाल के हावड़ा में टीएमसी नेता के घर ईवीएम मिली है. उलूबेरिया उत्तर से बीजेपी उम्मीदवार चिरन बेरा ने आरोप लगाया कि तुलसीबेरिया के टीएमसी नेता गौतम घोष को ग्रामीणों ने 4 ईवीएम मशीन और 4 वीवी पैट के साथ पकड़ा. मंगलवार को चुनाव की गहमागहमी के बीच टीएमसी नेता के घर ईवीएम मिलने से इलाके में तनाव फैल गया. ग्रामीणों ने सेक्टर अधिकारी को पकड़ लिया. प्रदर्शन किया. केंद्रीय बलों और पुलिस ने ग्रामीणों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा.

चुनाव आयोग ने तृणमूल नेता के घर ईवीएम और वीवीपैट मिलने की घटना पर सफाई दी. बताया कि सेक्टर ऑफिसर तपन सरकार रिजर्व ईवीएम और वीवीपैट लेकर अपने एक रिश्तेदार के घर चले गए थे. ये आयोग के निर्देशों का सरासर उल्लंघन है. इसके लिए तपन सरकार और ईवीएम की सुरक्षा में लगाए गए पुलिसवालों को सस्पेंड कर दिया गया है. उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. आयोग ने ये भी बताया कि जांच में ईवीएम और वीवीपैट की सील सही सलामत मिली हैं.

चुनाव आयोग का कहना है की – ये रिजर्व ईवीएम थीं, जिन्हें चुनाव प्रक्रिया से हटा दिया गया था. इस मामले में सेक्टर अधिकारी को सस्पेंड कर दिया गया है. इसमें शामिल सभी लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.

देश के 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के लिए 6 अप्रैल का दिन काफी अहम है. तमिलनाडु की सभी 234 सीटों के साथ केरल की सभी 140 सीटों पर भी मतदान हो रहा है. असम में तीसरे और आखिरी चरण का मतदान है. पश्चिम बंगाल की 31 सीटों पर तीसरे चरण के लिए वोटिंग हो रही है. केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी की सभी 30 सीटों पर भी मंगलवार को ही वोटिंग है. विधानसभा चुनावों के इतर मल्लपुरम और कन्याकुमारी की लोकसभा सीटों के लिए भी मतदान हो रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.