विधानसभा चुनाव एग्जिट पोल ने भाजपा को चौंकाया, जहां मिलनी थी जीत वहां…

April 30, 2021 by No Comments

देश में फैले कोरोना संक्रमण के बीच पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुका है। इन सभी पांच राज्यों के नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे। जिसके लिए सभी राजनीतिक दल बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। चुनाव आयोग ने इस बार कोरोना नियमों का पालन करते हुए विजय जलूस निकालने पर रोक लगा दी है।

असल नतीजें तो 2 मई को आएंगे लेकिन एग्जिट पोल्स के नतीजे आने शुरू हो चुके हैं. अगर एग्जिट पोल्स की माने तो पश्चिम बंगाल में एकबार फिर दीदी की वापसी होती दिख रही है। वहीं असम में बीजेपी लगातार दूसरी बार सरकार बना सकती है। तमिलनाडु में डीएमके सरकार में आती दिख रही है।

5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के एग्जिट पोल्स के नतीजे सामने आ रहे हैं। एबीपी के एग्जिट पोल के अनुसार पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस को 152-164 सीटें, बीजेपी को 109 से 121 सीटें, वहीं, LF+INC+ISF के खाते में 14-25 सीटें जानें का अनुमान है।

बात अगर तमिलनाडु की जाए तो यहां एआईडीएमके+ के खाते में 58 से 70, डीएमके+ के खाते में 160-172 सीटें और अन्य को 7 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, असम में एक बार फिर बीजेपी सत्ता में वापसी करती हुई नजर आ रही है। असम में एनडीए गठबंधन को 58 से 71 सीटें, यूपीए को 53 से 66 सीटें, जबकि 5 सीटें अन्य के खाते में जा सकती हैं।

केरल के चुनाव का एग्जिट पोल का आंकड़ा ये बताता है कि यहां लेफ्ट की सरकार की वापसी होने जा रही है। राज्य में 140 सीटों में से लेफ्ट को 71-77 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है और कांग्रेस नीत यूडीएफ को 62-68 सीटों पर जीत मिल सकती है।

इसके अलावा बीजेपी के लिए सिर्फ 0-2 सीटों पर ही जीत की उम्मीद है। वहीं, बात अगर पुडुचेरी की जाए तो यहां पर एनडीए गठबंधन को 19 से 23 सीटें, यूपीए गठबंधन को 6 से 10 सीटें और अन्य के खाते में 1 से 2 सीटें जा सकती हैं। Assam Election Exit Poll Results 2021: ABP News C Voter के एग्जिट पोल के मुताबिक, असम विधानसभा की कुल 126 सीटों में बीजेपी गठबंधन को 58 से 71 सीटें और कांग्रेस गठबंधन को 53 से 66 सीटें मिल सकती हैं।

राज्य में किसी भी एक दल या गठबंधन को सरकार बनाने के लिए 64 सीटों की जरूरत होती है। यानि राज्य में कांग्रेस और बीजेपी गठबंधन में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *