ता’लिबान फौजियों और ईरानी सरहदी फौजियों के बीच ज़बरदस्त झ’ड़प, अब आरही है ये खबर…

December 2, 2021 by No Comments

ता’लिबान की तरफ से अफगानिस्तान पर क’ब्जे के बाद अब तक की बड़ी खबर सामने आ रही है ता’लिबान फौजियों और इरानी सरहदी फौजियों के बीच झ’ड़प हुई है जिसमें अभी तक किसी  के हता’हत होने की खबर नही है ईरानी इंटरनेशनल खबर के अनुसार दी गई जानकारी में बताया जा रहा है निमरोज़ राज्य के करीब ईरानी और अफगानिस्तान सरहद पर हुई झ’ड़प में ईरान की तरफ से भारी असलहा का इस्तेमाल किया जा रहा है।

वहीं दूसरी तरफ मिलने वाली जानकारी के अनुसार ता’लिबान की तरफ से जवाबी कार्रवाई में अमरीकी हमवी गाड़ी का इस्तेमाल किया जा रहा है अमाज न्यूज ने स्थानीय सूत्रों के हवाले से बताया कि इन ताजा झ’ड़पों के परिणामस्वरूप तालिबान सेना ने दो चेक पोस्ट पर क़ब्ज़ा कर लिए है सूत्रों के अनुसार ता’लिबान फौज की तरफ से जिन चौकियों पर क’ब्जा किया गया है उनमें एक का नाम दोस्त मोहम्मद और दूसरी का नाम बाला स्याह है।

दूसरी ओर, ईरान की अर्ध-सरकारी तसनीम समाचार एजेंसी के अनुसार, “सीमा संबंधी गलतफहमी” को लेकर ईरानी सीमा बलों और अफगान तालि’बान के बीच संघ’र्ष समाप्त हो गया। “ईरान सं’घर्ष समाप्त होने के बाद ता’लिबान के साथ सीमा वि’वाद पर चर्चा कर रहा है।”तस्नीम समाचार एजेंसी ने कहा कि ता’लिबान के ईरानी सीमा शिविर पर कब्जा करने की खबरें झू’ठी हैं।

ता’लिबान और ईरानी सीमा पर तैनात बलों के बीच झ’ड़प के कुछ वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। पत्रकार बिलाल सरवरी ने ऐसा ही एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि ता’लिबान और ईरानी सीमा प्रहरियों के बीच बुधवार शाम को होने वाली लड़ाई को रोक दिया गया। उन्होंने लिखा कि लड़ाई के परिणामस्वरूप कई लोगों के हता’हत होने की आशंका है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.