पूर्व इमाम “काबा’ सालेह अल तालिब को दस वर्ष की सुनाई गई सज़ा, 2018 में….

August 26, 2022 by No Comments

पूर्व इमाम ए काबा और मुबल्लिग शेख सालेह-अल-तालिब को 10 साल की कैद की सजा सुनाई गई है बीबीसी रिपोर्ट के अनुसार सऊदी अरब में 22 अगस्त को एक अदालत ने ये सजा सुनाई है खबर के अनुसार सऊदी अधिकारियों ने अगस्त 2018 में इमाम काबा को बगैर किसी वजह बताएं गिरफ्तार कर लिया गया था पूर्व इमाम अल-तालिब सऊदी अरब के अन्य अदालतों में जज के पद पर भी काम कर चुके थे ।

जिसमें से राजधानी रियाद का आपातकालीन न्यायालय और मक्का का उच्च न्यायालय है, जहाँ उन्होंने अपनी गिरफ्तारी से पहले काम किया था। उनकी गिरफ्तारी के बाद मानव अधिकार के ग्रुप और सऊदी विरोधी दूसरे लोगों ने इनकी सजा को उस तकरीर से जोड़ रहे हैं जो उन्होंने बुराई को खत्म करने और उसकी अहमियत के बारे में दिया था।

सऊदी शहरी यहया इस्री ने अल जजीरा से बात करते हुए कहा उनके देश के अधिकारी उन लोगों को निशाना बना रहे हैं जो आगे चल का किसी भी तौर पर सरकार और उससे जुड़े लोगों पर सवाल उठा सकते हैं। सऊदी अरब की कतर के साथ 2017 में पैदा होने वाले तनाव के बाद से सऊदी पॉलिसियों पर निशाना साधने वाले टीवी चैनल अल जजीरा के अनुसार काबा के पूर्व इमाम ने अपनी गिरफ्तारी से पहले एक उपदेश में “दमनकारी और भ्रष्ट” शासकों के खिलाफ एक उपदेश दिया था।

हालांकि, उन्होंने सऊदी शाही परिवार का नाम लेने से परहेज किया था सऊदी अरब के क्रॉउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की तरफ से सऊदी अरब में की जाने वाली समाजिक तब्दीली पर उन्होंने जमकर आलोचना की थी जिसको सोशल मीडिया शेयर किया गया था जिसमें से एक नहीं उसको हैरान करने वाला बताया था अल तालिब के खिलाफ सऊदी अरब के फैसले पर क्राउन प्रिंस के आलोचकों ने उनकी उदार नीतियों सोशल मीडिया पर तूफान खड़ा कर दिया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.