फ़्रिज में रखा हुआ गुंधा आटा आपकी जा’न भी ले सकता है..

August 25, 2019 by No Comments

दोस्तों, पिछली पूरी शताब्दी में हमें कुछ ऐसे आवि’ष्कार मिले जिन्होंने हमारी ज़िन्दगी को बहुत हद तक आसा’न कर दिया. इन्हीं में से एक है फ़्रि’ज, फ़्रि’ज ने हमारी ज़िन्दगी को बहुत आसान कर दिया. इसकी मदद से हम पानी भी ठंडा करके पी सकते हैं और साथ ही इसमें खाना भी ख़’राब नहीं होता है और हम आज बनाया खाना दो-तीन दिन तक भी खा सकते हैं. परन्तु हम आज आपको बताने जा रहे हैं फ़्रि’ज में रखे आटे से जुड़े सा’इड इफे’क्ट्स के बारे में.

आपको जानकार है’रानी होगी कि फ़्रि’ज में रखा आटा आपकी जा’न भी ले सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि क्यों फ्रीज में गुंधा रखा हुआ आटा आपके लिए ख’तरनाक साबित हो सकता है.आप जा’नते है हर खाने के मेनू में रोटी लाज़मी है. आज के दौर में अधिकतर घरों में रोटी का सेवन होता है. आजकल लोग खाना बनाते समय आटा थोड़ा ज़्यादा गूंध लेते हैं और जितने की ज़रूरत होती है उतना ही लेकर बाक़ी फ़्रि’ज में रख देते हैं.

असल में किसी को इस बात का इल्म नहीं होता है कि फ्रि’ज में रखा हुआ आटा आपकी सेहत को कितना नु’कसान पहुंचा सकता है बल्कि घर में बी’मारी लाने का यह आटा सबब बनता है.हमें लगता है कि घर वाले बचा हुआ आटा फ्रि’ज में रख सकते हैं लेकिन यहां पर सुस्ती की वजह से दो दो दिन का आटा गूंधा कर रख लिया जाता है ताकि बार-बार इस प्रेक्टिस से गुजरना ना पड़े लेकिन क्या ऐसा करना सही होता है.

बता दें कि एक्सपट्र्स के मुताबिक ऐसा करना बिल्कुल सही नहीं है एक्सपर्ट्स कहते हैं कि आटा गूंधा कर फौ’रन यूज़ करना चाहिए अन्यथा इसमें बैक्टीरिया पनपने लगते है जो कई बीमा’री की वज़ह होती है.इतना ही नही इमुनिटी की कुवत भी जिस्म में कम हो जाती है.सूखे आटे के मुकाबले गूंदा आटे को कम तापमान पर रखने पर भी हानिकारक बैक्टीरिया तेज़ी से फैलते है.

अमेरिका में स्टडी हेल्थ नाम की एक संस्था ने पहले से गूंधे आटे और हर बार नया गूंधे आटा प्रयोग करने वाले घरो की सेहत के बारे में आकलन करते हुए पाया कि फ्रीज़ में रखे हुए आटे को प्रयोग करने वाले घरो में बी’मारी की संभावना 40 प्रतिशत से अधिक है.अब आप समझ सकते है अच्छी सेहत बनाने के लिए ताज़ा गुंधा आटा प्रयोग करना कितना ज़रूरी है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *