झारखंड चुनाव की सरगर्मी अपने चरम पर पहुंच चुकी है। क्योंकि झारखंड में 81 सीटों पर होने वाले विधानसभा चुनाव 30 नवंबर से लेकर 20 दिसंबर तक 5 चरणों में होने तय किये गए हैं। जिसके लिए सभी राजनीतिक पार्टियां अपना एड़ी-चोटी का ज़ोर लगा रही हैं। इन्हीं चुनावी हलचल के बीच अब कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पांचवी सूची जारी।कर दी है। अब तक कांग्रेस झारखंड चुनावों को लेकर अपने 29 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है।

इस पांचवी सूची के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जगन्नाथपुर (एसटी) से सोनाराम सिंकू, कांके (एससी) से राजीव कुमार की जगह सुरेश बैथा, और मंदार से सन्नी टोप्पो की उम्मीदवारी की घोषणा की है। जबकि, दूसरी ओर झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक शशि भूषण समद पार्टी छोड़कर झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) में शामिल हो गए, जहां उन्हें अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित सीट चक्रधरपुर विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवारी दे दी गई है।

इससे पहले कांग्रेस ने दो उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। जिसमें सबसे महत्वपूर्ण जमशेदपुर पूर्वी सीट से मुख्यमंत्री रघुवर दास के सामने कांग्रेस ने अपने तेज़तर्रार प्रवक्ता गौरव वल्लभ को उतारा है। वल्लभ भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा से ज़ोरदार बहस कर चुके हैं. इस बहस में उन्होंने संबित से पूछा था कि एक ट्रिलियन में कितने ज़ीरो होते हैं और पात्रा जवाब नहीं दे सके थे. रामगढ़ विधानसभा सीट से ममता देवी को उम्मीदवारी दी गई है। कांग्रेस किसी भी हाल में झारखंड विधानसभा चुनाव में अपनी जीत सुनिश्चित करना चाहती है। और इसके लिए पार्टी कोई भी कोर-कसर बाकी नहीं छोड़ना चाहती।

इसलिए कांग्रेस ने झारखंड विधानसभा चुनावों के लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और आरजेडी के साथ गठबंधन किया है। और गठबंधन में सीटों के बंटवारे के तहत कांग्रेस-31, झामुमो-45, और आरजेडी-7, सीटों पर अपने अपने उम्मीदवार उतारेंगे। ग़ौरतलब है कि, झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने पहले ही घोषणा कर दी है, कि उनकी पार्टी झारखंड विधानसभा चुनाव अपने दम पर अकेले ही लड़ेगी। 81 सीटों वाले झारखंड विधानसभा चुनाव 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक 5 चरणों में पूरे किए जाएंगे। और इन चुनावों के नतीजों की घोषणा 23 दिसंबर को की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.