गोवा फॉरवर्ड पार्टी ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से अपना समर्थन वापस लेने की घोषणा की। पार्टी ने भ्रष्टाचार और बेईमानी का आरोप लगाते हुए सरकार का नेतृत्व करने वाले मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को जिम्मेदार ठहराया। गोवा फॉरवर्ड पार्टी की कार्यकारी समिति ने एनडीए छोड़ने के लिए पणजी में बैठक में एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया और केंद्रीय गृह मंत्री व एनडीए अध्यक्ष अमित शाह को एक पत्र भी भेजा। पूर्व उप मुख्यमंत्री और जीएफ अध्यक्ष विजई सरदेसाई ने शाह को अपने पत्र में कहा, “मैं आज आपको औपचारिक रूप से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से गोवा फॉरवर्ड पार्टी के समर्थन वापसी की घोषणा कर रहा हूं।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि एनडीए के साथ हमारा संबंध जुलाई 2019 में समाप्त हो गया था, जिसमें पुनर्विचार के लिए कोई जगह नहीं थी। इसलिए, हमारी लोकतांत्रिक प्रतिबद्धताओं और गोवा के लोगों की इच्छा के अनुरूप हम एनडीए में अपनी भागीदारी को समाप्त करने की घोषणा करते हैं। पत्र में आगे लिखा गया, “जुलाई 2019 से भाजपा के राज्य नेतृत्व ने गोवा के लोगों को पीछे धकेजा है, जो हमारे प्रिय राज्य के सर्वांगीण विकास की आशा के साथ आगे बढ़ रहे थे।

मनोहर पर्रिकर के दुर्भाग्यपूर्ण नि’ध’न ने गोवा के 13वें सीएम के रूप में प्रमोद सावंत के उत्थान के साथ बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार और बेईमानी के दौर की शुरुआत करते हुए गोवा को निराशा में डाल दिया।”इसमें कहा गया, “उनका आगमन अत्यधिक दुर्भाग्यपूर्ण साबित हुआ और आम गोवावासियों के जीवन के लिए हानिकारक है। अपरिपक्वता और उदासीनता के साथ-साथ शासन के लिए बुनियादी कौशल की अभूतपूर्व अक्षमता कमी ने, मेहनती गोवा वासी के रोजमर्रा के जीवन पर कहर बरपाया है और गोवा के जीवन के अद्वितीय तरीके, विरासत, पर्यावरण और आजीविका को खतरा पैदा कर रहा है।”

बता दें कि गोवा फॉरवर्ड ने भाजपा के खिलाफ 2017 विधानसभा चुनाव लड़ा था। हालांकि बाद में पार्टी ने चुनाव के बाद गठबंधन बनाने के लिए भाजपा से हाथ मिलाया और उसके तीनों निर्वाचित विधायकों को मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व वाली सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया। 2019 में पर्रिकर के निधन और सीएम के रूप में प्रमोद सावंत के निधन के बाद तीनों मंत्रियों को मंत्रिमंडल से हटा दिया गया। विजय सरदेसाई ने मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार में कैबिनेट मंत्री और गोवा के वर्तमान मुख्यमंत्री सीएम प्रमोद सावंत के नेतृत्व वाली कैबिनेट में उप मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.