नई दिल्ली: डिजिटल पेमेंट बिज़नस में बड़ा नाम पेटीएम को आज गूगल ने झटका दिया है. गूगल ने प्ले स्टोर से इस एप को ह’टा दिया है. गूगल ने इसके पीछे कारण बताया है कि पेटीएम नियमों का उल्लं’घन कर रहा है. पेटीएम ने इस बारे में बयान देकर कहा है कि वो जल्द ही वापिस प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगी. ख़बर है कि गूगल और पेटीएम के बीच बातचीत शुरू हो गई है और गूगल की शं’काओं को दूर करने की कोशिश की जा रही है.

पेटीएम के अलावा पेटीएम फर्स्ट गेम्स को भी प्लेस्टोर से ह’टा लिया गया है. पेटीएम ने शुक्रवार को एक ट्वीट कर लिखा, ‘डियर पेटीएमर्स, पेटीएम एंड्रॉयड ऐप नए डाउनलोड और अपडेट्स के लिए उपलब्ध नहीं है. हम जल्द ही वापस आएंगे. आपका पूरा पै’सा सुरक्षित है और आप पेटीएम सामान्य तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगे.’ पेटीएम ने एक फैं’टसी क्रिकेट टूर्नामेंट को शुरू किया था जिसको गूगल ने नियमों का उल्लं’घन माना है और प्ले स्टोर से दो अहम् एप्स को ह’टा दिया है.


गूगल ने अपने बयान में कहा है,”हम ऑनलाइन क’सीनो या फिर किसी भी तरह के अनि’यमित गैंबलिंग ऐप जो स्पोर्ट्स में स’ट्टा लगाने की सुविधा देते हैं, को प्लेटफॉर्म पर रहने की अनुमति नहीं देते हैं. इसमें ऐसे ऐप्स भी शामिल हैं, जो उपभोक्ताओं को ऐसी बाहरी वेबसाइटों पर ले जाते हैं, जो उन्हें किसी पेड टूर्नामेंट में नकद पैसे या फिर कैश प्राइज़ जीतने के लिए भाग लेने को कहती हैं. यह हमारी पॉलिसीज़ का उ’ल्लंघन है.” साथ ही गूगल ने बताया है कि जब भी इस तरह का मामला पेश आता है तो एप डेवलपर को सूचित किया जाता है लेकिन जब नियमों का लगातार उल्लंघ’न होता है तो उसे प्ले स्टोर से हटा दिया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.