इस मुस्लिम देश में हैं 1 करोड़ से भी अधिक हिन्दू, 1971 में हुआ था..

May 18, 2022 by No Comments

दोस्तों, आप सभी को ये पता है कि दुनिया में कई धर्म हैं. देखा जाए तो ईसाई, इस्लाम और हिन्दू धर्म दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले धर्म हैं. कुछ और धर्म भी हैं जो दुनिया भर में मशहूर हैं जैसे बौद्ध, यहूदी और अन्य धर्म. हिन्दू धर्म दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले धर्मों में से एक माना जाता है। हिन्दू धर्म के मानने वाले अधिकतम लोग भारत में हैं। भारत में तक़रीबन 85 करोड़ हिन्दू हैं।

हिन्दू आबादी के हिसाब से बात करें तो एक ऐसा देश है जिसमें मेजोरिटी मुस्लिम हैं परंतु हिन्दू भी अच्छी संख्या में हैं। हिन्दू आबादी यूँ तो पूरी दुनिया में फैली हुई है लेकिन भारत और बांग्लादेश जैसे देशों में ये अच्छी संख्या में है। ये देश है बांग्लादेश। बांग्लादेश में 11 से 12% हिन्दू हैं। 17 करोड़ की आबादी वाला बांग्लादेश पहले भारत का हिस्सा था। देश के बंटवारे के बाद ये पाकिस्तान में चला गया।

पूर्वी पाकिस्तान के नाम से मशहूर रहे इस देश को 1971 में पाकिस्तान से आज़ादी मिली। बांग्लादेश में हिन्दू और मुसलमान दोनों मिलकर रहते हैं। इस देश का कल्चर बंगाली है और पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश का कल्चर काफी मिलता जुलता माना जाता है। बांग्लादेश में तक़रीबन 2 करोड़ हिन्दू आबादी है।

हमारे देश भारत में हिन्दू आबादी बड़ी संख्या में है. कई मशहूर एतिहासिक स्थल यहाँ मौजूद हैं जिनका नाता हिन्दू धर्म से है. हिन्दू धर्म की उत्पत्ति भारत में हुई थी. इसे दुनिया के प्राचेनतम धर्मों में से एक माना जाता है. भारत में कई धर्म प्रचलित हैं जिनमें हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, जैन और पारसी शामिल हैं. सभी लोग यहाँ मिलजुल कर रहते हैं और एक अच्छा भारतीय दूसरे के धर्म का सम्मान करता है.

संविधान के हिसाब से देखा जाए तो हमारा देश धर्म-निरपेक्ष है और यही वजह है कि भारत में मिलीजुली संस्कृति देखने को मिलती है.हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी होगी, अगर इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी शिकायत है तो आप हमें कमेन्ट बॉक्स में लिख सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published.