IAS इंटरव्यू में सबसे उलझाने वाला सवाल: “50 में क्या जोड़ देने से 25 हो जाएगा?” क्या आप जानते हैं जवाब ?

November 23, 2021 by No Comments

भारत में ज्यादातर युवा बेहतर भविष्य के लिए सरकारी नौकरी हासिल करने की कोशिश में लगे रहते हैं। सरकारी नौकरी करने के लिए के परीक्षाएं पास करनी पड़ती है। लेकिन सबसे मुश्किल परीक्षा होती है यूपीएससी की। जिसे पास करने में कई लोगों को काफी वक्त लग जाता है। यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद सबसे कठिन होता है उसका इंटरव्यू पास करना।

जिसमें काफी लोग फेल हो जाते हैं। दरअसल इसके पीछे की एक बड़ी वजह यह भी है कि यूपीएससी एग्जाम क्लियर करने के बाद जो इंटरव्यू होता है। उसमें सर चकरा देने वाले सवाल जवाब किए जाते हैं। जिनके जवाब देने में किसी भी उम्मीदवार का बुरा हाल हो जाए। इंटरव्यू में पूछे जाते हैं कई अनोखे सवाल, आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ सवाल- जवाब।

सवाल:अभ्रक के उत्पादन में भारत का विश्व में कौन सा स्थान है?जवाब:अभ्रक के उत्पादन में भारत का विश्व में प्रथम स्थान है।सवाल: भारत की पहली IAS महिला कौन सी है?जवाब: आजादी के बाद देश की पहली आईएएस अधिकारी अन्ना राजम मल्होत्रा थीं। वे 1951 बैच की आईएएस अधिकारी थीं। उनका जन्म जुलाई 1927 में केरल के एर्नाकुलम जिले में हुआ था और तब उनका नाम अन्ना रजम जॉर्ज था।

सवाल- 50 में क्या जोड़ देने से 25 हो जाएगा?जवाब- 50 में -25 (माइनस 25) जोड़ देने से उत्तर 25 आएगा। सवाल: दुनिया में वो कौन सा जीव है जिसकी पाँच आँखें होती हैं?जवाब:मधुमक्खी।

सवाल: Black Hole के अंदर क्या है। जवाब: ब्लैक होल अंतरिक्ष में एक शक्तिशाली गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र वाली जगह है, जहां भौतिक विज्ञान का कोई भी नियम काम नहीं करता। इसका खिंचाव इतना शक्तिशाली होता है कि इससे कुछ भी बच नहीं सकता।

सवाल : छोटे बर्तन में बड़े गुब्बारे को कैसे डाला जा सकता है ? जवाब : वायु ताप पाकर फैलती है उसी तरह कम तापमान पर वो सिकुड़ती है अर्थात उसके अणुओं के बीच की दूरी कम हो जाती है | गुब्बारे को बर्फ युक्त ठंडे पानी में रखा जाता है जिससे गुब्बारा धीरे-धीरे सिकुड़ने लगता है और जब गुब्बारे का आकार इतना छोटा हो जाये कि वो बर्तन में आ सके तो गुब्बारे को बर्तन में डाल दिया जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *