भारतीय टीम के कप्तान और विस्पोटक बल्लेबाज़ विराट कोहली अक्सर किसीन किसी वजह से लाइमलाइट में बने रहते है इंडिया बनाम इंग्लैंड से सीरीज चार रही है जिसको लेकर फैंस काफी ज़ायदा भावुक है इसी बिच कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के फाइनल मैच में आउट होकर जाते मेहमान टीम के बल्लेबाज जोस बटलर से भिड़ते दिखे। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दोनों दिग्गज खिलाड़ियों के बीच गर्मजोशी के साथ शब्दों का आदान-प्रदान हुआ। आउट होने से पहले जोस बटलर ने टी20 क्रिकेट के नंबर वन बल्लेबाज डाविड मलान के साथ अच्छी साझेदारी दूसरे विकेट के लिए की, लेकिन बटलर 52 रन के स्कोर पर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर आउट हो गए।

जैसे ही जोस बटलर आउट हुए तो देखा गया कि विराट कोहली जोस के साथ कुछ बात कर रहे हैं, जिससे उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। हालांकि, अभी तक ये स्पष्ट नहीं है कि मैदान पर शब्दों की ये लड़ाई किसने शुरू की थी। बटलर पवेलियन लौट रहे थे, लेकिन समय-समय पर पीछे मुड़कर विराट कोहली को जवाब भी दे रहे। इसी गहमागहमी में बटलर मैदान से बाहर चले गए। इसके बाद विराट कोहली को अंपायरों और इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी बेयरेस्टो के साथ लंबी बातचीत करते देखा गया।

इस घटना ने कोहली के ऑन-फील्ड प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित किया है, जो हाल के दिनों में विशेष रूप से इंग्लैंड के चल रहे दौरे में जांच के दायरे में रहा है। दूसरे टेस्ट के दौरान, ऑन-फील्ड अंपायर के साथ बहस करते देखे जाने के बाद, उन्हें एक टेस्ट निलंबन का सामना करने का खतरा था। हालांकि, वह उस उदाहरण में आरोप से बच गए थे। वहीं, अगर जोस बटलर और उनके मुद्दे को आगे बढ़ाया जाता है तो फिर विराट कोहली पर बैन लग सकता है।

दरअसल, वर्तमान में भारतीय कप्तान विराट कोहली के दो सक्रिय डिमेरिट प्वाइंट हैं – ICC के डिमेरिट प्वाइंट सिस्टम के अनुसार, यदि कोई खिलाड़ी 24-महीने की अवधि में चार या अधिक डिमेरिट प्वाइंट्स तक पहुंचता है, तो डिमेरिट प्वाइंट्स को सस्पेंशन पॉइंट्स में बदल दिया जाता है। दो निलंबन अंक के कारण खिलाड़ी पर एक टेस्ट या दो वनडे इंटरनेशनल या फिर दो T20 इंटरनेशनल मैचों के लिए प्रतिबंध लगता है।

बटलर के साथ शब्दों के आदान-प्रदान से आइसीसी की आचार संहिता के तहत अनुच्छेद 2.5 के तहत एक आरोप लगाया जा सकता है, जो चिंता का कारण है। इसमें “भाषा, कार्यों या इशारों का उपयोग करना जो असमानता या जो एक अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान आउट होने पर एक बल्लेबाज की आक्रामक प्रतिक्रिया को भड़का सकता है” खेलने के लिए एक होने की संभावना है। यह अपराध एक स्तर पर एक विषयांतर है, और इसके परिणामस्वरूप अधिकतम दो डिमेरिट प्वाइंट्स आपके खाते में जुड़ सकते हैं।

वर्तमान में बटलर के पास भी एक सक्रिय डिमेरिट प्वाइंट है। वहीं, अगर विराट कोहली को दो या इससे ज्यादा डिमेरिट प्वाइंट्स मिलते हैं तो और उन पर प्रतिबंध लगता है, तो वह इंग्लैंड के खिलाफ भारत की आगामी वनडे सीरीज के पहले दो मुकाबलों को मिस कर सकते हैं। हालांकि, अभी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी की तरफ से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.