तुर्की को समर्थन देते हुए इमरान खान ने किया ए’र्दोआ’न को फोन, दे डाली ये म’हत्व’पूर्ण सलाह..

October 13, 2019 by No Comments

तुर्की द्वारा उत्तर-पूर्वी सीरिया में चलाए जा रहे ”पी’स स्प्रिंग” के तहत 70 से ज्यादा कु’र्दि’श वा’इपी’जी फा’इट’र्स और करीब 30 ना’गरि’कों के मौ’त की खबर सामने आ रही है। वहीं इस इलाके से दो लाख से ज्यादा लोगों को प’लाय’न करना पड़ा है। तुर्की की सेना ने सी’रिया के एक सीमांत कस्बे पर क’ब्जा जमा लिया है।

तुर्की की सेना ने शनिवार को ब’या’न जारी कर कहा कि उसने कु’र्द ल’ड़ा’कों के खि’ला’फ जारी अपने अभियान के चौथे दिन रास अल-अयन कस्बे के केंद्र की घे’राबं’दी कर ली। आपको बता दें कि तुर्की द्वारा सीरिया पर की गई कार्रवाई का अमेरिका सऊदी अरब और भारत ने जमकर वि’रो’ध करते हुए निं’दा की है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तुर्की द्वारा उठाए गए। इस क’द’म पर देश की आर्थिक व्यवस्था को ब’र्बा’द करने तक की ध’म’की भी दे डाली है। कुछ दिन पहले ही राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की तरफ से सीरिया में से सेना ह’टा’ने का ऐ’लान किया गया था लेकिन इसके बाद तुर्की ने कु’र्द लड़ा’कों को नि’शा’ना बनाने की कार्रवाई शुरू कर दी।

जहां इन सब देशों ने तुर्की का वि’रो’ध किया है वहीं पाकिस्तान द्वारा उत्तर सीरिया में कु’र्द चर’मपं’थि’यों के खिलाफ तुर्की द्वारा की जा रही का’र्र’वाई पर सम’र्थन जताया है। बयान के मुताबिक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोआन से कहा कि पाकिस्तान आं’तकवा’द पर तुर्की की चिं’ता’ओं, ख’तरे और चु’नौ’तियों को समझता है, जिसमें हाल के सालों में 40 हजार लोगों की मौ’त हो चुकी है।

इसके साथ ही पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने कहा कि वे प्रार्थना करते हैं कि तुर्की ने सीरि’या में सुर’क्षा, क्षेत्रीय स्थि’र’ता और शां’तिपू’र्ण समाधान खोजने की जो कोशिश की है वह पूरी तरह से सफल हो। गौरतलब है कि इस महीने के अंत में एर्दोआन का पाकिस्तान दौरा प्रस्तावित है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने ”सम’र्थन और एक’जुट’ता” प्रकट करने के लिए तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन को फोन किया।

गौरतलब है कि सीरिया के रास अल–आईन इलाके में तुर्की के ल’ड़ा’कू विमानों और तो’पखा’ने की ब’मबा’री जारी है। कुर्द लड़ाके भी अपनी क्षमता भर प्र’तिरो’ध कर रहे हैं लेकिन साधन संपन्न तुर्की की सेना के सामने वे ज्यादा देर टिक नहीं पा रहे हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *