टीम इंडिया में हुआ शोएब अख्तर से भी तेज गेंदबाज का चयन, 26 मैचों में झटके 100 विकेट

May 20, 2021 by No Comments

भारतीय क्रिकेट टीम 2 जून को इंग्लैंड दौरे के लिए रवाना होने जा रही है। जहां पर आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला होने वाला है। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेली जाएगी। हालांकि भारतीय क्रिकेट टीम के इस दौरे से पहले ही एक बड़ी खबर सामने आ रही है।

खबर के मुताबिक भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम में बड़ा बदलाव किया जा सकता है। इसकी बड़ी वजह मानी जा रही है आई पी एल 2021 के बचे हुए मैचों की इंग्लैंड में ही आयोजित किए जा सकते हैं। हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है।

इस दौरान इंडियन प्रीमियर लीग में अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने वाले तेज गेंदबाज औवेश खान को स्टैंडबाय खिलाड़ी के तौर पर भारतीय टीम का टिकट मिल गया। औवेश खान आईपीएल में मौजूदा सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बने हुए हैं।

दिल्ली कैपिटल्स के इस तेज गेंदबाज ने आईपीएल 2021 के एक मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली (12) को क्लीन बो’ल्ड करते हुए सभी को हैरान कर दिया था। इससे पहले उन्होंने धोनी को बोल्ड किया था। ये दोनों ऐसे विकेट हैं। जिन्हें पाना हर गेंदबाज का सपना होता है।

इसके बाद से ही उनकी टीम इंडिया में एंट्री पर चर्चा होने लगी थी। टूर्नामेंट में प्रदर्शन की बात करें तो आवेश ने 8 मैच खेले थे, जबकि 14 विकेट अपने नाम किए थे। वह सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हर्षल पटेल के बाद दूसरे नंबर पर हैं।

आवेश खान लगातार 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से गेंदबाजी करते हैं। आईपीएल में आवेश ने 148 से लेकर 149 किलोमीटर प्रति घंटा की रफतार से गेंदबाजी की। अपने शुरुआती दिनों में अख्तर भी इसी स्पीड से गेंदबाजी करते थे।

टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल साउथैम्पटन में 18 से 22 जून तक होगा और इसके बाद 4 अगस्त से 14 सितम्बर के बीच पांच मैचो की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। नियमित 20 खिलाड़ियों के अलावा चार खिलाड़ियों को स्टैंडबाई के रूप में टीम में रखा गया है।

सूत्रों के मुताबिक आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों का आयोजन कराने के लिए इंग्लैंड ही सबसे पहला विकल्प है। वैसे बोर्ड की नजर में यूएई और श्रीलंका भी हैं। श्रीलंका तो पहले ही बीसीसीआई को ईमेल पर अपनी उपलब्धता बता चुका है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *