बॉलीवुड स्टार्स, क्रिकेटर्स, और बड़े बड़े लोग भी हम जैसे ही आम लोग होते हैं। अपनी ज़िन्दगी में मेहनत कर वो इस मुकाम तक पहुंचते है की लोग उन्हें पेहचने। ऐसी ही कहानी वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी क्रिस गेल की है। क्रिस गेल ने भी अपनी ज़िन्दगी में काफी ज’ददोज’हद की है। जिसके बाद वो इस मुकाम पर हैं। हालाकि अब उनके पास किसी चीज़ की कमी नहीं लेकिन ये शो’हरत उन्होंने अपनी मेहनत की वजह से कमाई है। बता दें कि एक इंटरव्यू में क्रिस गले ने अपनी बीती ज़िन्दगी के बारे में बताया। उन्होंने बताया के वो पहले बहुत ज़्यादा ग’रीब थे। उन्होंने अपना पेट भरने के लिए चो’री भी की थी और उनकी मां सड़क किनारे मूंगफली बेचती थी।

जमैका की राजधानी किंग्सटन में आज क्रिस गले के खुद का एक आलीशान घर है और वह करोड़ों के मालिक है। लेकिन इस शो’हरत के लिए उन्हें कितनी मु’श्किलों का सामना करना पड़ा है इसका अंदाजा शायद ही कोई लगा सके। वेस्ट इंडीज के इस बड़े खिलाड़ी का जन्म बहुत ही गरीब परिवार में हुआ। बता दें कि बचपन में क्रिस गेल और उनका परिवार एक कच्ची झोपड़ी में रहता था। उनकी मां सड़क किनारे मूंगफली बेचा करती थी। उनकी इस गरीबी की वजह से वह 10वीं क्लास तक ही पढ़े और फिर पैसों की कमी की वजह से उनको अपनी पढ़ाई छोड़ना पड़ी।

गेल ने बताया कि उन्हें अपना पेट पालने के लिए सड़क पर क’चरा तक बीनना पड़ा। वो प्लास्टिक की बोतल उठाते थे और उन्हें बेचते थे। इंटरव्यू में अपनी कहानी सुनाते हुए क्रिस गेल रो पड़े। उन्होंने बताया कि “एक बार उन्हें बहुत भूख लगी और घर पर खाने के लिए कुछ नहीं था। उनकी जेब में पैसे नहीं थे तो उन्हें पेट भरने के लिए चो’री तक करनी पड़ी।” उनका कहना है कि अगर वो क्रिकेट नहीं खेलते तो शायद आज भी वो सड़क पर ही होते। क्रिस गेल ने 1998/99 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया और साल 1999 में ही उन्होंने वेस्टइंडीज की टीम में जगह बना ली। उनके क्रिकेट कैरियर के 6 साल बीतने पर पता चला कि उनके दि’ल में छे’द है। इस बात का पता लगाने पर क्रिकेटर को बहुत बड़ा सद’मा लगा। लेकिन उसके बाद उन्होंने अपने दिल से ड’र निकाल कर बस क्रिकेट पर ध्यान दिया और आज वो दुनिया के सबसे ख’तरनाक बल्लेबाज बन गए।

टी20 क्रिकेट में क्रिस गेल को सबसे बड़ा खिलाड़ी माना जाता है। उन्होंने इस तरह के रिकॉर्ड बनाई जहां तक किसी और खिलाड़ी का जाना नामुमकिन सा लगता है। गेल ने टी20 क्रिकेट में 13 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं और उनके बल्ले से 22 शतक निकले हैं। गेल ने टी20 क्रिकेट में 978 छक्के लगाए हैं। साथ ही गेल ने 103 टेस्ट में 42 से ज्यादा की औसत से 7214 रन भी बनाए हैं। वनडे में उनके बल्ले से 25 शतकों की मदद से 10,480 रन निकले हैं। क्रिस गेल वनडे में दोहरा शतक लगाने का कारनामा भी कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.