कोरो’ना वाय’रस वैश्विक महामा’री के कारण इस बार आईपीएल अगले महीने से शुरू हो रहे हैं। पहले आईपीएल मार्च में शुरू होने वाले थे लेकिन संक्रम’ण के कहर को देखते हुए इसको आगे बढ़ दिया गया था। यूएई में अगले महिने आईपीएल शुरू होने जा रहे हैं लेकिन यूएई पहुंचे खिलाड़ियों के अनिवार्य क्वारंटीन ख’त्म होने से पहले ही एक नि’राश करने वाली खबर सामने आरही है। सूत्रों से पता चला है कि टीम इंडिया का एक तेज़ गेंदबाज़ वर्तमान वनडे टीम इंडिया का सदस्य है। वहीं स्टाफ के कुछ लोग भी कोरो’ना संक्र’मित पाए गए हैं। और अब इसके कारण फ्रेंचाइजी द्वारा अपनी क्वारंटीन की अवधि को 1 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है। लीग से जुड़े सूत्रों द्वारा बताया गया कि, क्वारंटीन अवधि में हुए कोरो’ना टेस्ट से पहले, तीसरे और छटे दिन के प्रमाण भी आगे हैं।

आईपीएल का पहला मैच 19 सितंबर को होगा लेकिन बीसीसीआई द्वारा शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। लेकिन सब्बि ये साफ नहीं हुआ है कि चेन्नई टीम से जुड़े कितने लोग संक्र’मित पाए गए हैं, मगर ऐसे सदस्यों की तादाद दस के आस-पास हो सकती है। आईपीएल के एक वरिष्ठ सूत्र द्वारा गोपनीयता की शर्त पर बताया गया है कि, “हां हाल ही में भारत के लिए खेलने वाले दाएं हाथ के नार्मल स्पीड के एक तेज़ गेंदबाज़ के अलावा फ्रैंचाइज़ के कुछ सहयोगी सदस्य कोरो’ना की जां’च में पॉजिटिव पाए गए हैं। यह आंकड़ा 12 तक हो सकता है। पता चला है कि सीएसके प्रबंधन से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी और उनकी पत्नी के अलावा फ्रैंचाइज़ की सोशल मीडिया टीम के कम से कम दो लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। बीसीसीआई की मानक संचालन प्रक्रिया के मुताबिक़ जो भी कोरो’ना पॉजिटिव पाया जाएगा उसको सैट दिनों के लिए पृथकवास में रहना होगा।

कुछ दिन पहले ही चेन्नई सुपर किंग्स की टीम पूरे जोश के साथ यूएई पहुंची थी और धोनी के जुड़ने के बाद टीम का माहौल काफी खुशनुमा था। यूएई पहुंचने के बाद से ही सभी खिलाड़ी क्वारंटीन में हैं। प्रोटोकॉल के कड़े नियमों का पालन भी सभी खिलाड़ी कर रहे हैं। इसके बाद भी इस तरह की खबरें आना बीसीसीआई के लिए चिंता की बात है, और सवाल उठता है कि ऐसे माहोल में आईपीएल शुरू हो पायेगा क्या। और अगर शुरू हो भी गया तो क्या इसका सफलतापूर्वक आयोजन हो पाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.