इस्ला’म के बारे में ग़लत राय रखने वाली रॉक स्टार ने अपनाया इ’स्लाम, इस वजह से हुआ..

September 10, 2019 by No Comments

हम अक्सर ज़िन्दगी में बहुत सी बातों को लेकर ऐसी राय रखते हैं जो शायद हमने किसी माहौल को देख कर बनाई होती है. परन्तु कई बार असली ज़िन्दगी में जब सच्चाई का सामना होता है तो हमें मालूम होता है कि नज़रिया और विस्तार मांगता है. कुछ इसी तरह की कहानी है आयरिश रॉक स्टार सिनैड ओ’कॉनर, जिन्होंने एक साल पहले इ’स्लाम अपना लिया था, मुस्लि’म बनने पर अब सामने आईं हैं।

पिछले साल अक्टूबर में, सिनैड ने खुले तौर पर घोषणा की कि उसने खुद को मु’स्लिम नाम शुहदा डेविट में परिवर्तित कर लिया है। शुहाडा नाम अरबी अर्थ ‘शहीद’ या ‘गवाह’ है। आरटीई के द लेट लेट शो में अपनी लाइव वापसी करते हुए, 52 वर्षीय गायिका ने होस्ट रयान ट्यूबरडी के साथ एक साक्षात्कार में अपनी धार्मिक यात्रा पर चर्चा की।

उन्होंने समझाया, “शब्द ‘रिवर्ट’ इस विचार को संदर्भित करता है कि यदि आप कुरान का अध्ययन करते थे, तो आप महसूस करेंगे कि आप अपने पूरे जीवन में एक मुस्लि’म थे, और आपको इसका एहसास नहीं हुआ,” और “मेरे साथ ऐसा ही हुआ है।” उन्होंने कहा, “मैं 52 वर्ष की हूं और एक बहुत ही अलग आयरलैंड में बड़ी हुई जो अब मौजूद है। यह बहुत ही शोषित देश था, धार्मिक रूप से बोलने वाला।”

“मैंने विभिन्न धर्मों के धर्मग्रंथों का अध्ययन करना शुरू कर दिया है, भगवान के बारे में ‘सत्य’ खोजने की कोशिश कर रही है…मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं एक धर्म में शामिल होंगी, लेकिन मैंने इस्ला’म छोड़ दिया क्योंकि मैंने इ’स्लाम के बारे में बहुत पूर्वाग्रह किया था।” “लेकिन तब जब मैंने पढ़ना शुरू किया, और मैंने कुरान के सिर्फ दो अध्याय पढ़े, और मुझे एहसास हुआ, ‘हे भगवान, मैं घर पर हूं’।

“मैं अपने पूरे जीवन में एक मुसलमान थी और इसे महसूस नहीं किया।” हिजाब पहनने के अपने फ़ैसले के बारे में ट्युब्रीडी को समझाते हुए सिनैड ने कहा: “जब मैं ऐसा महसूस करती हूं तो मैं इसे पहनती हूं। इस तरह का कोई नियम नहीं है। मैं खुद को इस्ला’म के सूफी तत्व के साथ जोड़ूँगी।” “मेरी उम्र हिजाब पहनने की नहीं है… मैं इसे पहनती हूं क्योंकि मुझे यह पसंद है।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *