तीन साल से इस आदमी के पीछे पड़ा है कौ’वा, वजह जा’नकर रह जाएँ’गे है:रान

मध्य प्रदेश के एक गांव में एक अ’नोखा मामला सामने आया है। वहाँ के गाँव सुमेला का रहने वाला एक म’ज़दूर शिव केवट एक कौ’व्वे से अपनी जा’न ब’चाता घू’म रहा है। वो जब भी घर से बाहर निकलता है तो एक कौ’वा उस पर हम’ला कर देता है। ऐसा एक या दो बार नहीं, बल्कि तीन साल से हो रहा है। शिव के’वट इस बात से काफ़ी परे’शान हो चुका है।

जब भी शिव घर से बाहर निकलता है कौ’आ उ’ड़ता हुआ आता है और चोंच से शिव के सिर पर हम’ला करता है। कभी कौ’व्वे का झुं’ड तो कभी अके’ला कौ’वा उस पर हम’ला करता है। और ऐसा उस म’ज़दूर के साथ तीन साल से रोज़ हो रहा है। वो कौ’वा शि’व केवट के घर से बाहर निकलने का इं’तज़ार करता रहता है। जैसे ही वो बाहर निकलता है तो कौव्वा उस पर ह’मला कर देता है।

इसका कार’ण बताते हुए शिव केवट ने बताया कि तीन साल पहले उन्होंने एक कौ’व्वे के बच्चे को ब’चाने की कोशिश की थी, लेकिन वो म’र गया जिसके बाद से ही कौ’व्वे उसकी जा’न के पीछे प’ड़े हैं। उसने कहा-‘ब’चाते समय कौ’व्वे का बच्चा मेरे हा’थ में म’र गया था। वो एक जा’ली में फं’स गया था। ये बात मैं कौ’व्वे को नहीं बता सकता हूँ कि उस हा’दसे में मेरी कोई ग़ल’ती  नहीं थी। मैं सिर्फ़ उस वक़्त उसकी मद’द कर रहा था। आज भी जब कौ’व्वे हम’ला करते हैं, तो कभी मैं उन्हें मा’रने की कोशिश नहीं करता।’

कौओं की व’जह से शि’व कई बार घा’यल हो चुके हैं। जब सच का पता करने के लिए कुछ लोग शि’व से मिलने पहुंचे तो ये देखकर है’रान रह गया। भोपाल में प’क्षी और पशु व्यवहार पर शोध करने वाले प्रोफेसर अशोक कुमार मुंजाल का मानना है कि कौ’व्वे ब’दला लेने की क्ष’मता रखते हैं। और वो लोगों के चे’हरे को याद रखते हैं। यू’निवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के रिसर्चर ने बताया कि कौ’व्वे का दि’माग़ काफ़ी ते’ज़ होता है, वो नुक़’सान पहुंचाने वाले व्यक्ति से ब’दला लेने की क्षमता रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.