वो दिन अब लद गए जब सिर्फ़ भारतीय क्रिकेट का नाम लेते ही सिर्फ़ पुरुष टीम नज़र आती थी। अब भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने भी अपनी कमर कस ली है और लगातार सु’र्ख़ियों में बनी रहती हैं। हाल ही में महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज़ स्मृति मंधाना ने अपनी बेहतरीन बल्लेबाज़ी का परिचय देते हुए एक ऐसा रि’कॉर्ड क़ायम किया कि विराट कोहली भी पी’छे रह गए।

ये रि’कॉर्ड बना सर विवियन रेचर्ड स्टेडियम में वेस्टइंडीज़ के ख़ि’लाफ़ खेले जा रहे तीसरे और आख़िरी वन डे मैच के दौरान। 23 वर्षीय स्मृति मंधाना की ये 51 वीं पारी थी जिसमें उन्होंने अपने 2000 रन पूरे किए और इस तरह वो विश्व में सबसे तेज़ 2000 रन बनाने वाले महिला खिलाड़ियों की सूची में तीसरे नम्बर पर आ गयी हैं। उनसे आगे हैं आस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क जिन्होंने 2000 रन बनाने के लिए 41 पारियों का समय लिया वहीं दूसरे पा’यदान पर हैं मेग लेनिंग जिन्होंने 45 पारियों में 2000 रन पूरे किए।

Smriti Mandhana

भारतीय खिलाड़ियों की बात की जाए तो पहले विराट कोहली इस स्थान पर थे लेकिन अब वो एक पा’यदान खि’सक गए हैं, कोहली ने 2000 रन बनाने में 53 पारियाँ ली थीं, जबकि स्मृति ने 51 पारियों में ही ये काम कर दिखाया। अब भी मंधाना से आगे हैं भारतीय बल्लेबाज़ शिखर धवन जिन्होंने 48 पारियों में 2000 रन पूरे किए थे।

मंधाना ने 43.08 की औसत से 2025 रन बनाए हैं जिनमें 4 शतक और 17 अर्धशतक शामिल हैं। चो’ट लगने के कार’ण स्मृति मंधाना पिछले दो मैच नहीं खेल पायी थीं। इस मैच में उन्होंने 63 गेदों में 74 रन बनाए। ये भी बता दें कि ये मैच भारत ने 6 विकेट से जीत लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.