देश में कोरो’ना संक्र’मण लोगों के लिए मुसी’बत का सब’ब बनता जा रहा है चाहे प्र’वासी मज़दूरों का घर जा’ना हो या लोगों का ज़’रूरी सामा’न लेने जा’ना। देश भर में लॉ’क डा’उन मार्च से ही जा’री है ये चौथा लॉ’क डा’उन चल रहा है जिसे 31 मई तक पूरे देश में ला’गू किया गया है। जहाँ सभी अब 1 जून की राह देख रहे हैं कि इस लॉ’क डा’उन और कोरो’ना से मु’क्ति पाकर अपने काम में लगें लेकिन हिमाचल प्रदेश के लिए ये अभी सम्भ’व नहीं लग रहा है। हिमाचल के कुछ जिलों में लॉ’क डा’उन को आगे ब’ढ़ाने का फ़ै’सला ले लिया गया है।

हिमाचल प्रदेश के शिमला, हमी’रपुर और सोलन जिलों में लॉ’क डा’उन को ब’ढ़ाकर 30 जून तक कर दिया गया है। यहाँ पहले से ही क’र्फ़्यू है जिसमें ढी’ल देकर लोगों को आवश्यक सेवाएँ मुहै’या करवायी जाती हैं। लोगों का सो’चना था कि वो 1 जून को अपने घरों से नि’कल पाएँगे लेकिन उन्हें अभी एक और महीने अपने घरों में ही रहना होगा। हाल ही में हिमाचल लौ’टे व्यक्तियों में कोरो’ना संक्र’मण पाया गया। यूँ तो लौ’टे हुए लोगों को अल’ग ही रखा गया है लेकिन फिर भी संक्र’मित लोगों की संख्या में इज़ा’फ़ा हुआ है। हिमाचल में कोरो’ना के कार’ण कुछ मृ’त्यु भी हुई हैं जिसके बाद ये स’ख़्ती करने का नि’र्णय लिया गया है।

Himachal
हिमाचल प्रदेश के जिन जिलों में क’र्फ़्यू ब’ढ़ाने का फ़ै’सला किया गया है वहाँ सबसे ज़्यादा कोरो’ना संक्र’मित हैं। हिमाचल के कुल माम’लों में से एक चौ’थाई हमी’रपुर में हैं। कुल माम’ले 214 हैं जिनमें से हमी’रपुर में 63 और सोलन में 21 संक्र’मित हैं। अब तक पाँच मृ’त्यु की घ’टना साम’ने आयी है, जबकि 214 में से 67 लोग स्वस्थ हो गए हैं और 142 लोग अब तक संक्र’मित हैं। ख़ा’सकर बाह’र से लौ’ट रहे नि’वासी संक्र’मित पाए जा रहे हैं। देश के विभिन्न रेड ज़ो’न से व्यक्ति यहाँ लौ’ट रहे हैं क़रीब 10 हज़ार से अधिक लोग हमी’रपुर लौ’टे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.