पटना: बिहार सरकार के विका’स के दा’वों की पोल इस बार हुई बा’रिश ने पूरी तरह से खो’ल दी है. जो बा’ढ़ इस बार बिहार में आयी है उसके बाद प्रदेश सरकार कम मंत्री भी कहने लगे हैं कि सरकार में उनकी तो सुनी ही नहीं जा रही है. इस बा’ढ़ के बाद बिहार सरकार पर स’वाल उ’ठने लगे हैं. नितीश कुमार के नेतृत्व पर भी सवा’ल उ’ठ रहे हैं और चूंकि चुनाव नज़दीक हैं तो ऐसा लग रहा है कि इस बा’ढ़ में जदयू की नैया भी डू’ब सकती है.

असल में जदयू की सहयोगी भाजपा के नेता और केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार में अपनी ही पार्टी के समर्थ’न वाली सरकार पर निशा’ना साध दिया है.गिरिराज पहले भी नितीश कुमार से बहुत ख़ुश नहीं रहते लेकिन अब जब मौक़ा मिला तो उन्होंने मौक़े पर चौका मा’र दिया है. गिरिराज सिंह ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की आलो’चना करते हुए ट्वीट किया. जदयू के भी कई नेता मानते हैं कि अधिकारी मंत्रियों की बात नहीं सुनते.

नगर वि’कास मंत्री सुरेश शर्मा भी सार्वजनिक रूप से कह रहे हैं कि अधिकारी उनकी नहीं सुनते थे. अब राजद ने भी गिरिराज के ब’यान को लेकर जदयू सरकार को घे’रना शुरू कर दिया है. राजनीतिक गलियारे में नीतीश को घेरने के लिए भाजपा के इस गु’ट और राजद के बीच एक अलिखित सहमति के ऊपर अट’कलों को बल मिला है.

रविवार को एक बार फिर गिरिराज सिंह ने ट्वीट किया और नितीश कुमार को घेरा. इससे एक तरह से ऐसा भी लग रहा है कि भाजपा का शीर्ष नेतृत्व गिरिराज को बल दे रहा है. एक मौन सह’मति नज़र आ रही है. जदयू के कई वरिष्ठ नेता इससे ख़ुश नहीं हैं. कई नेता दबी ज़बान में कह रहे हैं कि गिरिराज के बयानों पर केन्द्रीय नेतृत्व मज़े ले रहा है.

राजद के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह और मनोज झा ने गिरिराज के प’क्ष में बयान देकर जदयू के लिए और मुश्किल खड़ी कर दी है. रघुवंश ने कहा कि गिरिराज की कप्तान को ताली और गाली भी की बात सही है. वहीं मनोज झा ने कहा, ‘यूं तो मैं गिरिराज सिंह के बातों और बयानों से स’हमत नहीं होता लेकिन चलिए भारत पाकिस्तान से अलग बात कर रहे हैं और ये बात सही हैं कि ये प्राकृतिक आपदा नहीं बल्कि प्रशासनिक आपदा हैं. वहीँ जदयू के वरिष्ठ नेता शिवानन्द तिवारी ने कहा कि राजद और भाजपा में कोई तो सीक्रेट समझौता है लेकिन ये तो होना ही था…हमने तो पहले ही नितीश कुमार को भाजपा की साज़िश के बारे में आगाह किया था और इसे आप मेरे बयानों में देख सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.