हाल ही में जिओ ने अपने यूज़र्स को बड़ा झ’टका देते हुए यह जानकारी दी थी कि जियो यूज़र्स को किसी दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए अब भु’गतान करना होगा। जबकि पहले जिओ यूज़र्स जिओ के अलावा दूसरे नेटवर्क पर भी फ्री में बात कर सकते थे। लेकिन नए नियमों के मुताबिक़ अब यदि जियो यूज़र्स जियो के अलावा किसी अन्य कंपनी के नेटवर्क पर बात करना चाहते हैं, तो उन्हें कॉल के लिए प्रति मिनट 6 पैसे का भुगतान करना पड़ेगा।

जहाँ इस ख़’बर को सुनते ही यूज़र्स के बीच खलबली मच गयी वहीं जियो की ओर से ये अधिकारिक घोषणा की गयी है कि यदि आप जियो से जियो नेटवर्क पर कॉल करते हैं तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि जियो से जियो पर कॉलिंग पहले जितनी ही बिल्कुल फ्री है।

जबकि जियो की ओर से कहा गया है कि यूज़र्स जितने भी पैसे का टॉप अप करवाते हैं उन्हें रिलायंस जिओ कंपनी इसकी भर’पाई करने के लिए अपने यूज़र्स को बराबर मूल्य का मुफ्त डेटा भी देगी। वहीं ये भी कहा गया है कि 9 अक्टूबर से पहले जिन्होंने भी लम्बे समय का रीचार्ज करवाया है, उन्हें उस पैक की अवधि ख़’त्म होते तक कोई शु’ल्क नहीं देना होगा।

रिलायंस जिओ का कहना है कि जब तक किसी कंपनी को अपने यूज़र्स द्वारा किसी अन्य नेटवर्क पर बात करने के लिए भुग’तान करना पड़ेगा, तब तक ही यह शु’ल्क यू’ज़र्स को देना होगा। जबकि व्हाट्सएप, फेसटाइम जैसे कॉल फ्री ही रहेंगे। उस में कुछ बदलाव नहीं किया जा रहा है। साथ ही सभी नेटवर्क की इनकमिंग फ्री ही रहेगी। बता दें कि जब से जिओ नेटवर्क शुरू हुआ है, तब से यह पहली बार होगा कि जिओ यूज़र्स को दूसरे नेटवर्क पर बात करने के लिए शु’ल्क अदा करना होगा। अब तक यूज़र्स को सिर्फ़ डेटा का ही भुग’तान करना होता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.