देश भर में फैले इस कोरो’नावाय’रस की महामा’री की वजह से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) पर फिलहाल रो’क लगा दी है। प्रदेश और देश भर में फैलते इस संक’ट कि वजह से सरकार के अगले आदेश तक NPR पर रो’क लगाई गई है। यूपी सरकार की ओर से आदेश जारी किया गया जिसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर 2021 के पहले चर’ण में लगे कामों को रो’का जाए। प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने NPR को रो’कने का आदेश जारी किया। इस आदेश की सूचना राज्य के सभी जिलों के जिलाधिकारी और मंडलायुक्त को सूचना दे दी गई है। बता दें कि 25 मार्च को लॉ’क डा’उन जारी करने के बाद केंद्र सरकार ने NPR और जनगणना के कामों को रो’कने का आदेश दिया था।

गृह मंत्रालय ने इस बारे में बताया था कि कोरो’नावाय’रस के बढ़ते संक’ट की वजह से एनपीआर और जनगणना का कार्य अगले आदेश तक रोका जा रहा है। वहीं यूपी सरकार ने गृह मंत्रालय के इस आदेश को देखते हुए अब उत्तर प्रदेश में भी NPR के कामों को रो’कने का आदेश जारी कर दिया है। गृह मंत्रालय ने इस आदेश में कहा था कि कोरो’नावाय’रस की महामा’री की वजह से राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अपडेट नहीं किया जा सकता और ना ही जनगणना के पहले चरण का सही समय पर शुरू नहीं हो पाएगा। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन के लॉ’क डा’उन के आदेश के साथ साथ इन दोनों कामों को तत्का’ल रो’कने का भी आदेश दिया गया था।

मंत्रालय में मौजूद आधिकारियों से खबर मिली है कि एनपीआर और जनगणना के कामों को 1 अप्रैल से 30 सितंबर के बीच में होना था लेकिन कोरो’नावाय’रस की महामा’री की वजह से इस सभी कामों को रो’का गया। बता दें कि केंद्र सरकार ने देश में रहने वाले सभी लोगों की जानकारी हासिल करने के लिए राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर का काम शुरू कराया है। इस रजिस्टर में देश सभी नागरिकों का नाम, पता, उसके परिवार और निवास स्थान की जान’कारी लिखी जाएगी। एनपीआर को लेकर देश भर में काफी वि’रोध प्रद’र्शन भी हुए। कोरो’नावाय’रस के के’हर की वजह से फिलहाल ये सभी प्रद’र्शन को रोका जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.