क्या आप जानते हैं ब्रा का फुल फॉर्म ? 99 परसेंट नही जानते है सही उत्तर , देखे यहाँ

June 2, 2022 by No Comments


महिलाओं की जरूरत की अहम चीज़ों में से एक ब्रा होती है, लेकिन अगर देखा जाए तो इसके बारे में बात करने से सभी कतराते हैं। सभी जानते हैं कि ये जरूरत है, सभी जानते हैं कि ये पहनी जाती है, सभी जानते हैं कि ब्रा एक कपड़ा मात्र है, लेकिन इसे इस तरह से डील किया जाता है जैसे ये कोई अपवाद हो।

ब्रा कितनी जरूरी है और उसके सपोर्ट की बात तो छोड़िए लोगों को इसके फुल फॉर्म के बारे में ही नहीं पता होता है।तो चलिए हम आपको आज ब्रा से जुड़े कुछ फैक्ट्स के बारे में बताते हैं जिनके बारे में अधिकतर लोगों को पता ही नहीं होता है। जैसे इसका फुल फॉर्म।ब्रा (BRA) असल में एक शॉर्ट फॉर्म ही है।

ये एक फ्रेंच शब्द Brassiere (brassière) से लिया गया है। इसे न्यूयॉर्क में ईवनिंग हेराल्ड न्यूजपेपर ने 1893 में इस्तेमाल किया था। इसे 1904 में बहुत ज्यादा प्रचलित किया गया जब DeBevoise कंपनी ने इसे एडवर्टाइजमेंट में इस्तेमाल किया था।

इसके बाद 1907 में वोग मैग्जीन ने पहली बार ‘brassiere’ शब्द को प्रिंट किया और उसके बाद से ये शब्द प्रचलित हो गया। कुछ सालों बाद इसे ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी ने एड कर लिया।

जी हां, महिलाओं को ये बात नहीं पता होती है और वो हमेशा इसे सालों-साल इस्तेमाल करती रहती हैं, ये गलत है। ब्रा की एक्सपायरी डेट भी होती है और एक एवरेज ब्रा जिसे आप हफ्ते में कई बार पहनती हैं.

उसे 6-9 महीने में रिटायर कर देना चाहिए। इसकी वजह ये है कि इतनी बार पहनने के कारण ब्रा का साइज बदल जाता है और वो सही सपोर्ट नहीं दे पाती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.