अफगानिस्तान की मदद को लेकर 70 देशों के नेता कर रहे बैठक, सऊदी अरब की तरफ से बड़ा ऐलान….

December 19, 2021 by No Comments

Pakistan :अफगानिस्तान में नई सरकार के आने के बाद किसी देश ने उसको मान्यता नहीं दी है दूसरी तरफ संयुक्त राष्ट्र ने रिपोर्ट जारी करते हुए बताया है कि आधी से ज्यादा अफगानिस्तान की आबादी भूख की शिकार है जिसको लेकर पाकिस्तान में ओआईसी विदेश मंत्रियों की परिषद की असाधारण बैठक अफगानिस्तान में आर्थिक संकट से निपटने के लिए परामर्श जारी है वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि अगर इस पर कदम नहीं उठाया गया तो अफगानिस्तान में हालात और खराब होंगे।

अफगानिस्तान की मदद को लेकर सऊदी अरब ने इस बैठक में बड़ा ऐलान किया है सऊदी अरब की तरफ से एक अरब रियाल की मदद की घोषणा की है आपको बता दें OIC Council of Foreign Ministers की तरफ से हुए इस बैठक में इस्लामिक देशों के विदेश मंत्रियों के अलावा यूरोपीय यूनियन देशों सहित 70 से ज्यादा देशों के लोग इस बैठक में शामिल हुए हैं।

इस बैठक की शुरुआत कुरान मजीद की तिलावत से हुआ उसके बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी शुरुआती बयान दिया जिसमें उन्होंने अफगानिस्तान में अमन के लिए अपने देश की कोशिशों के बारे में बातचीत की उन्होंने कहा अफगानिस्तान के लिए भारत की तरफ से भेजी गई मदद को रास्ता देने की भी बात भी कही वही पाकिस्तान में बैठक के लिए ओआईसी का शुक्रिया भी अदा किया आपको बता दें यह ओआईसी की तरफ से 40 साल के बाद दूसरी बैठक पाकिस्तान में बुलाई गई है ।

अपने संबोधन में, सऊदी विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान ने कम समय में बैठक को संभव बनाया अफगानिस्तान में तनावपूर्ण स्थिति का क्षेत्र और दुनिया पर प्रभाव पड़ सकता है। हम अफगानिस्तान में शांति चाहते हैं। प्रिंस फैसल बिन फरहान ने कहा कि अफगान लोग हमारी मदद का इंतजार कर रहे हैं, अफगानिस्तान में वित्तीय संकट और भी गंभीर हो सकता है, सऊदी अरब ने अफगानिस्तान के लिए एक अरब रियाल आवंटित किए हैं।

उन्हीने कहा विश्व शांति के लिए दुनिया को अफगानिस्तान में भूमिका निभानी चाहिए। बाद में महासचिव ओआईसी हुसैन इब्राहिम ताहा और इस्लामिक डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष ने भी सम्मेलन को संबोधित किया।

इस बैठक में अज़रबैजान के विदेश मंत्री जेहोन बरमोव और कुवैत के विदेश मंत्री शेख डॉ. अहमद नासिर अल-मुहम्मद अल-सबा अपने प्रतिनिधिमंडलों के साथ बैठक में हैं। इंडोनेशिया के विदेश मंत्री रेटनो मेरसुडी और बोस्नियाई विदेश मंत्री डॉ. बसिरा तारकोविक भी इस बैठक में भाग ले रहे हैं। तुर्कमेनिस्तान के विदेश मंत्री राशिद मिरोदोव और मलेशियाई विदेश मंत्री सैफुद्दीन अब्दुल्ला भी ओआईसी शिखर सम्मेलन में अपने देशों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

नाइजर के उप विदेश मंत्री युसेफ अल-मुक्तार, अफगानिस्तान के विदेश मंत्री आमिर खान और उप विदेश मंत्री भी सम्मेलन हॉल में मौजूद हैं।भाग ले रहे हैं गाम्बिया के विदेश मंत्री और जापान के राजदूत भी ओआईसी शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.