कोरो’नावाय’रस को रोकने के लिए जारी किए गए लॉ’क डा’उन से लोग बेहद परे’शान हो गए है और अब लॉ’क डा’उन ख़’त्म होने का बेस’ब्री से इंत’ज़ार कर रहे है। बता दें कि लॉ’क डा’उन की अवधि 3 मई को पूरी हो रही है। लॉ’क डा’उन ख़’तम होते ही लोग फिर से घूमने बाहर जा सकेंगे और पहले की तरह बच्चे भी मै’दानों में खेलते न’ज़र आएंगे। बाजारों में लोग ख’रीददा’री करते हुए दिखाईं देंगे और सभी लोग बस, ट्रेन और हवाई यात्राओं का भी आनंद ले सकेंगे। लेकिन या’त्राएँ अब पहले सी नहीं हो पाएँगी बल्कि यात्राओं के लिए लोगों को कुछ निय’मों का पा’लन भी करना प’ड़ सकता है।

बता दें कि सरकार हॉट’स्पॉट ए’रिया को छो’ड़कर बाकी जगहों पर लॉ’क डा’उन को 3 मई तक हटाए जाने की बात पर वि’चार कर रही है। यूँ तो अभी ट्रेन और हवाई यात्राओं की सु’विधा दुबारा कब शुरू होगी इस बारे में कोई फ़ै’सला नहीं लिया गया है लेकिन एक अनुमा’न है कि देश में फ्ला’इट्स और ट्रेन्स 15 मई के बाद दो’बारा चल सकती है। लेकिन लॉ’क डा’उन के बाद अगर कोई हवाई यात्रा करना चाहता है तो कुछ ज़रूरी निर्दे’शों का पा’लन करना होगा। सफ़र के लिए यात्री को अपना और परिवा’र का मेडि’कल सर्टफि’केट दिखाना होगा और साथ ही उ’ड़ान के लिए दस्ताने, फेस मा’स्क और डिस्पो’जेबल कै’प्स भी ख’रीदने प’ड़ सकते हैं।

बता दें कि देश में कुछ विमानन कंपनियों ने चार मई से बुकिंग शुरू करने का ऐला’न कर दिया था। जिसके चलते शनिवार को नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा “एयरलाइनों को सलाह दी जाती है कि वे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उ’ड़ान सेवाएं शुरू करने पर सर’कार के फै’सला लेने के बाद ही टिकटों की बु’किंग शुरू करें।” वहीं लॉ’क डा’उन को देखते हुए रेलवे ने भी एड’वांस बुकिंग से इन’कार कर दिया। वहीं ऐसा भी कहा जा रहा है कि विमान में मीडिल सीट ख़ा’ली छो’ड़ने का वि’चार काम नहीं आ सकता है क्योंकि उससे एक निश्चित दूरी नहीं बन पाएगी इसलिए आवश्यक सुर’क्षा साध’नों को ही बढ़ाने की कोशिश की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.