लॉ’कडा’उन के दौरान दुकानदारों में भय, कहीं मास्क लगाकर…

June 4, 2020 by No Comments

को’रो’ना वाय’रस का संक्र’मण फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में मास्क पहनना और सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करना अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं उत्तर प्रदेश में भी इस नियाम का पालन करने के लिए कड़ी चेता’वनी भी दी है। लेकिन इससे ज्वेलरी शॉप के दुकानदार थोड़े चिंतित हैं। दरअसल, लखनऊ में ज्वेलरी शॉप के दुकानदारों का कहना है कि उन्हें डर है कि कहीं मास्क पहनकर शॉप में डकै’त ना घुस आए। इसलिए लखनऊ सर्राफा एसोसिएशन की एडवाइजरी के तहत दुकानदार पहले ग्राहकों का मास्क उतरवाकर मोबाइल से उनकी तस्वीर लेंगे और उसके बाद उन्हें शॉपिंग करने की इजाज़त होगी।

भारत को दोबारा खोलने के लिए पूरे देश में अनलॉ’क 1.0 लागू हो गया है, जिसके चलते सभी राज्यों में काफी छूटें दी गई हैं। इसी के तहत अब राज्यों में ज्वेलरी शॉप, सैलून, स्पा आदि दुकानें खोलने की भी इजाजत दे दी गई है। इसके साथ ही सरकार ने लॉ’कडा’उन के नियमों का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाना अनिवार्य किया है। तकरीबन दो महीने बाद पूरा भारत धीरे धीरे खुल रहा है, जिसकी वजह से राज्यों में रौनक भी वापस आ रही हैं। लेकिन इससे व्यापारियों-कारोबारियों को चिं’ता भी होने लगी है। ज्वेलरी शॉप के दुकानदारों को डर सता रहा है कि कहीं ड’कैत मास्क पहनकर शॉप्स में लू’टपा’ट ना कर दें।

Jewellery Shops In Lucknow


इसी डर से बचने के लिए लखनऊ सर्राफा सं’घ ने बुधवा’र को लखनऊ के स्वर्ण आभूषण कारोबारियों के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि “ज्वेलर शॉप में जो ग्राहक आएं, तो सुरक्षा की दृष्टि से दुकानदार ग्राहकों के मास्क हटाकर मोबाइल से उनकी तस्वीर खींच लें।” बता दें कि यह एडवाइजरी इसलिए भी जारी की गई है क्योंंकि लॉ’कडा’उन के चलते कई राज्यों में चो’री, लू’ट और अन्य तरह के मामले सामने आए थे। जिसके लिए सरकार ने पु’लिस को अलर्ट रहने के लिए भी कहा था। लेकिन इसके बावजूद भी घ’टनाएं कम नहीं हो रही है और इसी के चलते लखनऊ सर्राफा एसोसिएशन ने यह एडवाइजरी जारी की है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *