देश भर में ना’गरिकता संशो’धन विधे’यक के विरो’ध में प्रद’र्शन और रैलि’याँ निकाली जा रही हैं। हाल ही में दिल्ली के जा’मिया मि’लिया इस्ला’मिया विश्वविद्यालय में हुए प्रद’र्शन की बा’तें अभी शां’त भी नहीं हो पायीं हैं कि आज लखनऊ से इसी तरह की ख़बर साम’ने आयी जहाँ प्रद’र्शन देखते ही देखते हिं’सक हो उठा और पुलिस की ओर से कार्र’वाही की गयी। लखनऊ में प्रद’र्शन कई दिनों से चल रहे हैं लेकिन हिं’सा की घटना आज दोपहर ही हुई। लखनऊ के हज़’रतगंज इला’क़े में ये प्रद’र्शन हो रहा था।

उत्तर प्रदेश पुलिस DGP OP सिंह ने कहा कि “नागरि’कता संशो’धन विधे’यक के ख़ि’लाफ़ चल रहे प्रोटे’स्ट में अचानक ही हिं’सा होने लगी। लेकिन स्थिति को क़ा’बू में कर लिया गया है। यहाँ पुलिस ने ब’ल का प्रयो’ग करते हुए लोगों को पीछे ह’टाया करीब 40-50 लोगों को हिरा’सत में ले लिया गया है। ख़ब’रें हैं कि लखनऊ के परिव’र्तन चौक इलाक़े में 20 मोटर सायकल, 10 कार, 3 बस और 4 मीडिया OB वैन्स आ’गज़ नी की शि’कार हो गयीं।

Yogi AdityaNath

इस माम’ले में अब उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ ने ब’यान जारी करते हुए कहा है कि “मैंने इस माम’ले के लिए एक मी’टिंग बुलाई है। प्रोटेस्ट के नाम पर हिं’सा बर्दा’श्त नहीं की जाएगी। हम इन उ’त्पाती त’त्वों के ख़ि’लाफ़ क’ड़ा क़दम उठाएँगे। जो भी आरो’पी सि’द्ध होगा उसकी स’म्पत्ति ज़’ब्त करके उससे सर’कारी नु’क़सान की भरपा’ई की जाएगी”

आपको बता दें कि जिस दिन से संसद में नागरि’कता संशो’धन बिल पास हुआ है उसी दिन से इसके विरो’ध में प्रद’र्शन हो रहे हैं। देश भर के कई विश्वविद्यालयों के विद्या’र्थी इस माम’ले में एक होकर प्रद’र्शन कर रहे हैं यही नहीं देश में कई लोग इस माम’ले में विरो’ध प्रद’र्शित कर रहे हैं। इसके लिए प्रोटे’स्ट, सोशल मीडिया सभी का सहा’रा लिया जा रहा है। हर प्रोटे’स्ट शांतिपूर्ण ढं’ग से करने के बाव’जूद असा’माजिक तत्व प्रोटे’स्ट में हिं’सा फैलाकर मु’द्दे को कमज़ो’र करने का काम कर रहे हैं। जामि’या प्रद’र्शन के दौ’रान मिले कई विडेओज़ इस ओर इशा’रा भी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.