NRC और CAA के विरो’ध में देश भर में प्रद’र्शन हो रहे हैं। विद्यार्थी, आम जनता और विप’क्षी पार्टी के नेता इस माम’ले में साम’ने आ रहे हैं और अपना विरो’ध ज़ा’हिर कर रहे हैं। ऐसे में आए दिन हिं’सा की घ’टना की ख़’बरें भी आ रही हैं और लोग इस माम’ले में पक’ड़े भी जा रहे हैं। सोशल मीडिया के ज़रि’ए अफ़’वाहें फै’लाने की कोशिशें भी चर’म पर है। जहाँ एक ओर इस विरो’ध को शांतिपूर्ण ढंग से पूरा करने की कोशिशें हैं वहीं असा’माजिक त’त्व इसे एक मौ’क़े की तरह लेकर देश में अव्य’वस्था फै’लाने की फ़िरा’क़ में हैं।

सोशल मीडिया पर ध’र्म के नाम पर अफ़’वाहें फै’लाने और भ’ड़काने की को’शिशें किस ह’द तक की जाती हैं इसका अंदा’ज़ा पश्चिम बंगाल के मुर्शि’दाबाद की इस घ’टना से लगाया जा सकता है। यहाँ पु’लिस ने ट्रेन पर पथ’राव कर रहे कुछ लोगों को गिर’फ़्तार किया। उन्होंने लूँगी और टोपी पहनी हुई थी जिससे पहली नज़र में लगा कि वो सम्प्र’दाय विशेष के हैं लेकिन जब पुलि’स ने उनसे पूछता’छ की तो पता चला कि वो व्यक्ति भाजपा का कार्यक’र्ता है और उसका नाम अभिषेक सर’कार है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

इस व्यक्ति को उसके साथियों सहि’त स्थानीय लोगों ने ही पक’ड़ा और क्योंकि वो व्यक्ति भाजपा के प्र’चार- प्र’सार में बढ़- च’ढ़कर भा’ग लेता है इसलिए उसे वहाँ रहने वाली सभी अच्छी तरह पहचानते हैं। जब स्थानीय लोगों ने उसे पक’ड़ा तो वो ख़ुद उसका ब’दला हुआ हु’लिया देखकर है’रान रह गए। पु’लिस अधी’क्षक ने इस मामले में एक चौं’काने वाली बात बताते हुए कहा कि “इन युवकों ने पहले लुंगी और टोपी पहनने का कार’ण यह बताया कि वे अपने यूट्यूब चैनल के लिए वीडियो शू’ट कर रहे हैं, लेकिन जब उनसे वीडियो चैनल दिखाने को कहा गया तो वे ऐसा नहीं कर पाए”

स्थानीय लोगों का कहना है कि वो अभिषेक सर’कार को अच्छी तरह जानते हैं। जब उन्होंने इन ल’ड़कों को रेल की प’टरी के पास कप’ड़ा बदलते देखा तो उन्हें श’क हुआ और जब उन्होंने ध्यान से देखा तो तुरंत अभिषेक को पहचान गए उसके बाद उन्हें समझ आया कि आख़िर वो क्या करने की कोशिश कर रहे हैं। स्थानीय लोगों को आता देख एक लड़का भा’ग गया, जबकि ये सब पक’ड़ में आ गए।

मुर्शि’दाबाद में भाजपा के जिला अध्यक्ष गौरीशंकर घोष ने अभिषेक को पार्टी का न बताते हुए कहा कि “वह हमारी पार्टी से जु’ड़ा हुआ नहीं है”। यहाँ आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में पहले ही ममता बैनर्जी ने ये दा’वा किया था कि भाजपा के कार्यकर्ताओं के लिए पार्टी की ओर से जा’लीदार टोपी ख़’रीदी जा रही है ताकि वो इसे पहनकर तो’ड़फो’ड़ कर सकें और सारा दो’ष दूसरे समु’दाय के लोगों पर आ जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.