हाल ही में झारखं’ड को अपने हाथ से निक’लता देख भाजपा को महाराष्ट्र की याद आ ही गयी होगी, जहाँ उनकी बहुत हे’ठी हुई थी। महाराष्ट्र में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री प’द पर आ’सीन हैं और शिवसेना- कांग्रेस और NCP की ग’ठबं’धन सर’कार महा विकास अघा’ड़ी पार्टी की सर’कार है। जहाँ कुछ दिनों पू’र्व ही मंत्रीमं’डल का वि’स्तार करके कुछ मंत्रियों को विभा’ग सौंपे गए वहीं अब तक उप मुख्यमंत्री प’द ख़ाली है।

सूत्रों की मानें तो उप मुख्यमंत्री प’द पर NCP के अजीत पवार को बि’ठाया जा सकता है। ख़ब’रें तो ये भी कह रही हैं कि अजीत पवार को महाराष्ट्र में उप मुख्यमंत्री प’द देना त’य है यही नहीं वो इस प’द की श’पथ आगामी 30 दिसम्बर को ले सकते हैं। NCP के वरि’ष्ठ नेता नवा’ब मलिक ने भी कहा कि “पार्टी के कार्यकर्ता चाहते हैं कि अजीत पवार को डिप्टी CM प’द मिले”

अजीत पवार के सम’र्थन पर ही भाजपा ने रातोंरा’त सर’कार बना ली थी जहाँ मुख्य’मंत्री प’द की श’पथ देवेंद्र फड’नवीस ने ली थी वहीं अजीत पवार को उप मुख्यमंत्री प’द की श’पथ दि’लाई गयी थी। भाजपा ने कहा कि अजीत पवार ने NCP के 54 विधा’यकों का सम’र्थन उन्हें दि’खाया था।

लेकिन पूरा माम’ला तब प’लट गया जब NCP प्रमुख शरद पवार ने इस फ़ै’सले को अजीत पवार का नि’जी फ़ै’सला बता दिया था और उन्होंने शिवसेना का साथ नि’भाते हुए स’त्ता को भाजपा के हाथ से झ’टक लिया। अजीत पवार ने बहुम’त सि’द्ध करने के मौ’क़े से पहले ही अपने प’द से इस्ती’फ़ा दे दिया जिसके कार’ण देवेंद्र फडनवीस को भी इस्ती’फ़ा देना प’ड़ा और बाद में महा विकास अघा’ड़ी सर’कार बन गयी।

Ajit Pawar- Devendra Fadnavis

ऐसे में ख़ब’रें हमेशा से थीं कि अजीत पवार को इस सर’कार में भी उप मुख्यमंत्री प’द दिया जाएगा। शिवसेना और NCP की ओर से इस बात पर कभी खु’लकर कुछ नहीं कहा गया। शिवसेना ने ये पूरा माम’ला NCP प्रमुख शरद पवार पर छो’ड़ दिया और कहा कि वो इस बात का फ़ैस’ला करेंगे। इतने दिन तक कोई फ़ै’सला न करने के बाद अब ख़’बरें आ रही हैं कि अजीत पवार को उपमुख्यमंत्री प’द सौंपा जाएगा। देखा जाए तो अजीत पवार के लिए ये एक जी’त की तरह है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.