महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में महा विकास अघा’ड़ी सर’कार है और इस सरकार में मंत्रिमं’डल के विस्तार की बातें चल रही हैं जहाँ कुछ मंत्रियों को उनके प’द मिल गए हैं वहीं अब भी कई मंत्री इंतज़ा’र में हैं। ख़’बरें ये भी बताती हैं कि महाराष्ट्र में मंत्रीमंडल का विस्ता’र जल्द ही होने वाला है, ये काम 30 दिसम्बर तक हो सकता है।जिन मंत्रियों को प’द मिल सकते हैं उनके नाम हम आपके लिए लेकर आए हैं।

जैसा कि सभी को पता है महाराष्ट्र में शिवसेना, NCP और कांग्रेस की ग’ठबं’धन सर’कार है। ऐसे में तीनों पार्टी के मंत्रियों को प’द बाँ’टे जाएँगे ये पहले से तय था। शिवसेना से पंद्रह मंत्रियों के नाम मंत्री पद में शा’मिल किए जाने की ख़’बरें हैं जिनमें इन मंत्रियों के नाम शामिल हो सकते है, गुलाबराव पाटील, दादा भुसे, संजय रायमूलकर, बचू कडू (प्रहार),राहुल पाटील, प्रदीप जेसवाल, संजय, श्रीनिवास वनगा, रवींद्र वाईकर/ सुनील राउत, तानाजी सावंत, शंभूराजे देसाई, भास्कर जाधव, दीपक केसरकर,प्रकाश अबीटकर, आशिष जयसवाल, संजय राठोड।

Ajit Pawar

वहीं NCP और कांग्रेस के ग्यारह- ग्यारह विधा’यकों के नाम साम’ने आ रहे हैं जिन्हें मंत्री प’द मिल सकता है। कांग्रेस से अशोक चव्हाण, अमित देशमुख के साथ- साथ जिन मंत्रियों के नाम सामने आ रहे हैं वो हैं के सी पाढवी, अमित जनक, यशोमती ठाकूर, अमीन पटेल, प्रणिती शिंदे, पृथ्वीराज चव्हाण, सतेज पाटील, विश्वजीत कदम, जोगेंद्र कवाडे।

महाराष्ट्र में सर’कार के ग’ठन में NCP का बहुत बड़ा किरदार रहा है इस बात से कोई इं’कार नहीं कर सकता। NCP प्रमुख शरद पवार की भू’मिका को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी मानते हैं। ऐसे में NCP के विधा’यकों को भी मं’त्रीमंड’ल के विस्तार में स्थान दिया जाना तय है। जिन नेताओं के नाम साम’ने आ रहे हैं उनमें सबसे पहला नाम तो अजित पवार का ही नाम शामिल है जिन्हें उप मुख्यमंत्री प’द दिया जा सकता है। अजित पवार के अला’वा जिन मंत्रियों के नाम सामने आए हैं वो हैं नवा’ब मल्लिक, अनिल गोटे, धर्मराव बाबा आत्राम, राजेश टोपे, अदिती तटकरे, संग्राम जगताप, हसन मुश्रीफ, अनिल देशमुख, इंद्रनिल नाईक, जयंत पाटील/ राजू शेट्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published.