कुंवारी मुस्लिम मां से पैदा हुए महेश भट्ट, दर्द बयां कर खोला बड़ा राज- नाजायज औलाद होने के…

October 2, 2021 by No Comments

फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर डायरेक्टर महेश भट्ट की जिंदगी के विवादों से जुड़ी रही है। जब भी बॉलीवुड के दिग्गजों खानदान की बात की जाती है। तो इस लिस्ट में भट्ट खानदान का नाम जरूर आता है। भट्ट परिवार फिल्म इंडस्ट्री की सबसे मशहूर फैमिली में से एक है। कई सालों से महेश भट्ट का नाम फिल्म इंडस्ट्री के शानदार डायरेक्टर के द्वार पर लिया जाता रहा है।

हिंदी सिनेमा की कई यादगार फिल्मों का निर्देशन भक्तों द्वारा किया गया है। आज महेश भट्ट की बेटी आलिया भट्ट फिल्म इंडस्ट्री में काफी अच्छा नाम कमा रही है। हाल ही में महेश भट्ट की बड़ी बेटी पूजा भट्ट भी वेब सीरीज मुंबई बेगम से में नजर आई थी। महेश भट्ट अपनी निजी जिंदगी की वजह से अक्सर विवादों में बनी रहे हैं।

वह फिल्म इंडस्ट्री के उन शानदार कलाकारों में से एक हैं। जो अपने बेबाक बयानों की वजह से अक्सर सुर्खियों में बने ही रहते हैं।
अगर हम ये कहें कि महेश भट्ट ने बचपन में जब होश संभाला ही था तभी से वह लोगों के तानों का शिकार हो रहे हैं, तो ये भी गलत नहीं होगा।

क्या आप जानते हैं कि महेश भट्ट के माता-पिता ने कभी शादी नहीं की थी। उनकी मां को बिन ब्याही मां कहा जाता था। तो खुद महेश भट्ट को ‘नाजायज़’ होने के ताने सुनने पड़ते थे।बता दें, कि महेश भट्ट के पिता नानाभाई भट्ट एक गुजराती ब्राह्मण थे, जो कि पोरबंदर, काठियावाड़ गुजरात से थे। जबकि उनकी मां शीरीन मोहम्मद अली गुजराती मुस्लिम थीं।

नानाभाई भट्ट गुजराती और हिन्दी सिनेमा के जाने-माने डायरेक्टर और प्रोड्यूसर हुआ करते थे जो कि फैंटसी और माइथॉलजिकल फिल्में बनाते थे। यूं तो नानाभाई भट्ट ने हेमलता भट्ट से शादी की थी। लेकिन उनका चर्चित लव अफेयर शीरीन मोहम्मद अली से हुआ था। नानाभाई शिरीन से बेहद प्यार करते थे, लेकिन उन्होने कभी उनसे शादी नहीं की थी।

बताया जाता है कि सामाजिक दबाव के चलते नाना भाई शिरीन से शादी नहीं कर पाए थे। शिरिन और नानाभाई भट्ट की दो संतानें हुईं महेश और मुकेश भट्ट। कहा जाता है कि शीरीन को ‘बिन ब्याही मां’ के ताने दिए जाते थे, तो महेश और मुकेश भट्ट को ‘नाजायज़’ तक कहा जाता था।

दिल में गहराई तक चुभे इन तानों को भूलाकर महेश और मुकेश भट्ट ने पिता की तरह ही फिल्म इंडस्ट्री में नाम कमाया। हांलाकि ‘नाजायज़’ होने की टीस हमेशा महेश भट्ट के दिल में रही। उन्होने कभी अपने पिता के साथ कोई कनेक्शन फील नहीं किया।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *