पश्चिम बंगाल में भाजपा की हार ने पार्टी में गहरा असंतोष पैदा किया है. ये असंतोष उन नेताओं में ज़्यादा है जो तृणमूल कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे. पश्चिम बंगाल में चुनावों से पहले टीएमसी को छोड़कर बीजेपी में शामिल होने की होड़ मची हई थी। अब चुनावों के बाद सीन चेंज हो गया है। विधानसभा चुनावों में टीएमसी की भारी जीत के बाज बीजेपी में भगदड़ मची हुई है।

पहले दो नवनिर्वाचित बीजेपी विधायकों ने इस्तीफा दिया अब बीजेपी में शामिल हुए नेता और पूर्व विधायक फिर से टीएमसी में वापस आने की गुहार लगाते नजर आ रहे हैं। टीएमसी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुईं पूर्व विधायक सोनाली गुहा के बाद सरला मुर्मू ने पार्टी में वापस आने की इच्छा जताई है।सरला मुर्मू ने तृणमूल कांग्रेस छोड़ दी थी क्योंकि कथित तौर पर उन्हें पार्टी ने जहां से टिकट दिया था वह उससे खुश नहीं थीं।

अब उन्होंने तृणमूल में लौटने की इच्छा जाहिर की है। भाजपा में शामिल होने को अपनी गलती बताते हुए मुर्मू ने कहा कि वह चाहती हैं कि ममता बनर्जी उन्हें माफ कर दें। उन्होंने कहा कि वह एक सैनिक के रूप में टीम में वापसी करना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि उस वक्तगलतफहमी हो गई थी। मुर्मू ने कहा कि, यदि वह मुझे स्वीकार कर लेती हैं तो मैं उनके साथ रहूंगी और पार्टी के लिए खूब मेहनत करूंगी।

मुर्मू को माल्दा के हबीबपुर से टिकट दिया गया था लेकिन पार्टी के सूत्रों के मुताबिक वह माल्दा क्षेत्र से चुनाव लड़ना चाहती थीं।उन्होंने कहा,”मुझसे गलती हुई है और मैं चाहती हूं कि दीदी मुझे माफ कर दें। इससे पहले तृणमूल कांग्रेस की पूर्व विधायक सोनाली गुहा ने शनिवार को बनर्जी को पत्र लिखकर पार्टी छोड़ने के लिए माफी मांगी थी।

इन सभी नेताओं ने इस साल मार्च-अप्रैल में भारतीय जनता पार्टी जॉइन की थी. कुछ अभिनेता जिन्होंने चुनाव के समय भाजपा ज्वाइन कर ली थी, हाल ही में नारदा केस में तृणमूल नेताओं की गिरफ़्तारी से नाराज़ हैं. उन्होंने महामारी के दौरान हुईं इन गिरफ़्तारियों पर सवाल उठाया.

टीएमसी के प्रवक्ता कुणाल घोष ने बीजेपी छोड़कर वापस तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने वाले नेताओं की इच्छा पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि चुनाव से पहले बीजेपी ने कुछ लोगों को ढोल बजाकर अपनी पार्टी में शामिल किया था. अब सुनने में आ रहा है कि कई लोग बीजेपी छोड़ना चाहते हैं. वहीं भाजपा अब अपने आपको अलग सी स्थिति में पा रही है.

अब भाजपा अध्यक्ष कह रहे हैं कि जिसको भी जाना है जाए. भाजपा के पश्चिम बंगाल अध्यक्ष ने कहा कि कई लोगों ने बीजेपी जॉइन की थी और अब वे पार्टी छोड़ रहे हैं ये उनका व्यक्तिगत फैसला है. हमारे कार्यकर्ताओं पर हमले हो रहे हैं. जो लड़ना चाहते हैं वे डटकर मुकाबला कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.