मनमोहन सिंह ने आसानी से जीत लिया राज्यसभा चुनाव, भाजपा ने…

August 19, 2019 by No Comments

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को राज्यसभा सदस्य चुना गया है। वे राज्यस्थान से चुनावी मैदान में थे, उनके मुक़ाबले भाजपा ने उम्मीदवार नहीं खड़ा किया था। भाजपा के कोई उम्मीदवार न खड़े किए जाने को लेकर यही माना जा रहा है कि भाजपा को यक़ीन था कि वो मनमोहन को हरा नहीं पाएगी। इस कारण उसने अपनी ऊर्जा को बचाया।

राजस्थान में इस समय कांग्रेस की सरकार है।यहाँ पार्टी के विधायकों की संख्या इतनी है कि भाजपा को पता है कि वो अपना उम्मीदवार जिता नहीं सकेगी। आज मनमोहन के चुनाव जीतने की औपचारिक घोषणा हो गई। हालाँकि इससे भाजपा की स्थिति किसी तरह से कमज़ोर होती नहीं दिख रही लेकिन कांग्रेस को इससे बूस्ट ज़रूर मिल सकता है।

उल्लेखनीय है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मंगल के रोज़ राज्यसभा की सदस्यता के लिए नामांकन पत्र दाख़िल किया था। मनमोहन सिंह लगातार असम से कांग्रेस के टिकट पर राज्यसभा पहुँच रहे हैं। उनका कार्यकाल 14 जून को समाप्त हो चुका है। यही वजह है पार्टी ने उन्हें राज्यस्थान से चुनाव मैदान में उतारा। अब राजस्थान से निर्विरोध निर्वाचन के बाद मनमोहन सिंह तीन अप्रैल, 2024 तक राज्यसभा सदस्य रहेंगे। मनमोहन सिंह के राज्यसभा में पहुंचने के बाद सदन में कांग्रेस के सदस्यों की संख्या में बढ़ोतरी होगी।  

जानकार मानते हैं कि कांग्रेस इस बात को जानती है कि अगर वो मनमोहन को राजस्थान से नहीं चुनाव लड़ाती तो आगे उसके पास मौक़ा नहीं होता क्योंकि आने वाले दिनों में उन राज्यों में राज्यसभा चुनाव होंगे जहाँ भाजपा मज़बूत है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *