बीते कुछ सालों में भारत का साम्प्र दायिक सौहार्द काफी बदला है या यु कहिए कि बिगड़ा है। आए दिन ऐसी खबरें सुनने को मिलते हैं जिससे हमें हि’न्दू मु’स्लि’म वि’वाद देखने को मिलता है। सोशल मीडिया पर या फिर इले क्ट्रॉनिक मीडिया दोनों ही जगहो ऐसी भ्रामिक समा चार चलाए जाते हैं जिससे दो घर्मो के बीच की खाई बढ़े। जिसका सीघा सीघा फायदा हमारे राजने ताओं को होता है। लेकिन आज भी,

भारत के विभिन्न हिस्सों से आपसी भाई चारगी या सोहार्द की खबरें आ ही जाती है। कई जगहों पर आज भी आपस में प्यार भरा पड़ा रहा है हिन्दू- मुस्लिम एकता आज भी बानी हुई है एक दूसरे की मदद आज भी लोग करते है और एक दूसरे के साथ प्यार से ज़िन्दगी गुज़ार रहे है , ऐसा ही खुब सूरत खबर आई मघ्य प्रदेश के देवास के जिले से ।

जहां हि’न्दू किसानों ने मु’स्लि’म किसानों की खड़ी फसलों को भी’षण आग से बचाया और आपसी भाईचारे की मिसाल पेश की, बीते शुक्रवार को अचानक विदिशा के ग्राम सतपाडा सराय में कई एकड़ में फैली फसलों में आग लग गई। आग उस समय लगी जब खेत के मालिक जुमे की नमाज के लिए गए हुए थे। जिस कारण खेत बचाने वाला कोई नहीं था। लेकिन जब हि’न्दू भाईयों को इस आग की भनक लगी वो फ़ौरन इस आग को बुझाने की जद्दोजहद में लग गए‌। उन लोगों की सुझ बुझ के कारण आग लगने से बचाया सका। ये आग अगर समय पर नहीं बुझाई जाती तो 300 एकड फसल जल कर खाक बन जाती।

लेकिन इन हि’न्दुओं भाईयों के कारण सिर्फ 25 बीगा खेत का ही नुकसान हुआ। जिसके बाद इन हि’न्दुओं भाईयों का शुक्रिया भी अदा किया गया। तथा गांव के सरपंच के एक प्रतिनि धि इस अहमद ने दिल से शुक्रिया कहा तथा इनकी जमकर तारीफ भी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.