नए साल के साथ शुरू हुईं रमज़ान की तैयारियाँ, रमज़ान का पहला दिन पड़ेगा इस तारीख़..

मुम्बई: 2021 समाप्त हो गया है और साथ ही ढेरो अच्छी बुरी यादें हमारे लिए छोड़ गया है. 2022 की शुरुआत हो गई है और इसके साथ ही नई उम्मीदें भी सामने हैं. हम उम्मीद करेंगे कि सभी लोगों के लिए नया साल नई ख़ुशियाँ लेकर आए. नया साल शुरू होते ही पूरी दुनिया के मुसलमानों में इस बात को लेकर जिज्ञासा हो रही है कि रमज़ान कितनी तारीख़ से शुरू होंगे.

सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र, लेबनान, सीरिया, अल्जीरिया, कुवैत, अमीरात, बहरीन, सूडान, मोरक्को और अन्य अरब देशों में रमजान 1443-2022 के पवित्र महीने का पहला दिन 2 अप्रैल, 2022 को गिरने का अनुमान है। मौसम की सूचना दी। अरब वेदर द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि रमजान 2022-1443 का अर्धचंद्र शुक्रवार, 1 अप्रैल, 2022 को सूर्यास्त के बाद संभव होगा, जहां खगोलीय गणना से संकेत मिलता है कि केंद्रीय युग्मन (केंद्रीय अमावस्या) शुक्रवार को भोर में होगा, 1 अप्रैल, 2022, 03:24 बजे मक्का का समय।

सूर्यास्त के बाद चांद 15 मिनट के लिए मक्का के आसमान में रहेगा और अर्धचंद्र की उम्र करीब 15 घंटे होगी, जिसका मतलब है कि अर्धचंद्राकार देखना संभव होगा, और इसलिए रमजान शनिवार, 2 अप्रैल को होने की उम्मीद है, 2022, सभी अरब देशों में। दूसरी ओर, ईद-उल-फितर, महीने भर के उपवास के अंत का प्रतीक है।

ईद उल फ़ित्र सोमवार, 2 मई, 2022 से शुरू होने की उम्मीद है। ईद की छुट्टियां रमजान 29 से शव्वाल 3 तक – इस्लामिक कैलेंडर पर आधारित होंगी। चांद दिखने की परंपरा के आधार पर रमजान और ईद-उल-फितर की शुरुआत की सही तारीख की तारीख के करीब पुष्टि की जाएगी। इस्लाम में, रमजान मुस्लिम कैलेंडर का नौवां महीना और उपवास का पवित्र महीना है। यह अर्धचंद्र के प्रकट होने के साथ शुरू और समाप्त होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.