न्यू’ज़ीलैंड म’स्जिद में शही’द नमा’जियों के घर वालों को हुकूमत ने स’ऊदी बु’लाया, देंगे की’मती तो’हफ़ा

August 7, 2019 by No Comments

न्यूज़ीलैंड वाला मामला याद है न आपको. भला उसे कोई कैसे भुला सकता है. इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि उस मामले ने न सिर्फ पूरे न्यूज़ीलैंड को बल्कि दुनिया भर को सकते में डाल दिया था, हालाँकि इस मामले के बाद न्यूज़ीलैंड की सर’कार और अवाम ने जो कदम उठाया उसे भी कोई नहीं भुला सकता. वहां के लोगों ने मु’स्लिमों का कदम से कदम मिलाकार साथ दिया और यह यकीन दिलाया कि वह देश जितना उनका है, उतना ही मुसल’मानों का है.

image source: google

बहरहाल, उस हम’ले में 51 लोग इस दुनिया को छोड़कर चले गए थे. ऐसे में अब उनके घर वालों के लिए सऊदी अरब की हुकूमत ने कुछ ऐसा इंतजाम कर दिया है जिसकी हर तरफ तारीफ हो रही है. दरअसल खबर कुछ यूँ है कि जिन लोगों ने इस ह’मले में अपनी ज़िन्दगी गवाई थी, उनके घर वालों को सऊदी हुकूमत ने इस साल हज करने का निमंत्रण दिया है.

ऐसे में हुकूमत के इस कदम की इंटनेशनल मु’स्लिम एसोसियेशन ऑफ़ न्यूज़ीलैंड के चीफ ने तारीफ की है और शुक्रिया भी अदा किया है. वहीँ जब उनके परिजन सऊदी पहुंचे तो एयर पोर्ट पर सऊदी हुकूमत के आला अधिकारी उनके इस्तकबाल के लिए मौजूद थे. इसके अलावा न्यूज़ीलैंड के राजदूत भी वहां थे. किंग सलमान की मेज़बानी में वह इस बार हज कर फ़र्ज़ अदा करेंगे जो अपने आप में बहुत बड़ी बात है.

वहीँ सऊदी अरब के इस कदम की सभी लोग प्रशंसा कर रहे हैं. हालाँकि यह बात और है कि चाहे कुछ भी हो लेकिन दुनिया से यूँ चले जाने वाले किसी अपने को कोई कैसा भुला सकता है लेकिन कम से कम इसके ज़रिये उनका द’र्द भले ही दूर न किया जा सके लेकिन उसे कम तो किया जा सकता है. आपको बता दें कि अब हज का वक़्त करीब आ रहा है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *