नॉर्थ कोरिया ने दी अमेरिका को क’ड़ी चेता’वनी, कहा ‘कायदे से रा’ष्ट्रपति चुनाव कराना चाहते हैं तो..’

June 11, 2020 by No Comments

पिछले कुछ समय से नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के बीच अनबन दिखाई दे रही है। नॉर्थ कोरिया ने साउथ कोरिया से किसी भी तरह की बातचीत बन्द कर दिए हैं, साथ ही सभी तरह के संबंध तो’ड़ दिए हैं। अमेरिका ने इस मामले को लेकर आलोचना की थी, जिसपर नॉर्थ कोरिया ने अमेरिका को क’ड़ी चेता’वनी दी है। गुरुवा’र को नॉर्थ कोरिया ने अमेरिका को चेता’वनी देते हुए कहा है कि अगर अमेरिका अपना रा’ष्ट्रपति चुनाव सही से करवाना चाहता है तो वह इस मामले से दूर रहे और अपने काम से काम रखें।

एक न्यूज चैनल में दिए अपने बयान में नॉर्थ कोरिया के अधिकारी ने अमेरिका पर प’लटवा’र करते हुए कहा कि “वॉशिंगटन को अपना मुंह बंद रखना चाहिए और अपने आंतरिक मामलों पर ध्यान देना चाहिए।” इस मामले डिपार्टमेंट ऑफ US अफेयर्स के डायरेक्टर जनरल ने कहा कि “क्वॉन जोंग गन ने कहा कि अगर अमेरिका नवंबर में होने वाले रा’ष्ट्रपति चुनाव को कायदे से कराना चाहता है, वो अपने काम से काम रखे।” आपको बता दें कि किम-जोंग-उन और अमेरिकी रा’ष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ऐतिहासिक सिंगापुर समिट को दो साल पूरे होने के समय में नॉर्थ कोरिया ने यह धमकी दी है। इन दोनों की बीते साल वियतनाम की राजधानी हनोई में मुलाकात होने वाली थी, जिसको बाद में कैं’सल कर दिया गया।

America & North Korea


पिछले काफी समय से नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के बीच तनाव का माहौल है। बॉर्डर पर किम जोंग उन की सत्ता के खि’लाफ पर्चे बंटने पर नॉर्थ कोरिया ने साउथ कोरिया से सारे संबं’ध तो’ड़ने की धम’की दी है। एक रिपोर्ट के अनुसार सारे रिश्ते तो’ड़ने के लिए नॉर्थ कोरिया पहला क़दम उठाने जा रही है, जिसके तहत वह कोरियाई देशों की संपर्क लाइन को का’टने जा रही है। इसपर नॉर्थ कोरिया का कहना है कि दक्षिण कोरिया के धो’खाध’ड़ी करने से वह लोग नारा’ज़ हैं। रिपोर्ट के अनुसार नॉर्थ कोरिया का यह भी मानना है कि “दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने गैर-जिम्मेदाराना रूप से किम जोंग उन की गरिमा को चो’ट पहुंचाई है।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *