इतना ही सेफ है कोरोना का टीका, तो मोदी सरकार से कोई आगे क्यों नहीं आ रहा… क्या है वजह?

January 16, 2021 by No Comments

भारत की मोदी सरकार ने देश में पहले को’रोनावा’यरस से सं’क्र’मण के लिए दो वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद देशभर में पीएम मोदी ने आज वैक्सीनेशन कार्यक्रम का शुभारंभ कर दिया है। उन्होंने देश की जनता को संबोधित करते हुए यह अपील की है कि वह वै’क्सीन के बारे में किसी भी तरह की झू’ठी अ’फ’वाहों पर बिल्कुल भी यकीन ना करें।

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने भी देशवासियों से यही अपील की थी। इसके बावजूद कांग्रेस और विपक्षी दलों ने वैक्सीन को लेकर भाजपा पर निशाना साधा है। इस मामले में कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने वैक्सीन पर सवाल उठाते हुए कहा है कि अगर यह व्यक्ति इतनी भरोसेमंद है। तो आखिर केंद्र सरकार का कोई भी बड़ा नेता क्यों टीका लगवाने के लिए आगे नहीं आ रहा है। उन्होंने कहा है कि हर देश में राष्ट्र प्रमुखों ने खुद पहले वैक्सीन लगवाई है।

 

अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने वैक्सीन शॉ’ट लिया। ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और क्वीन एलिजाबेथ ने वैक्सीन ली। बाकी कई देशों में भी राष्ट्राध्यक्षों ने ऐसा ही किया। अगर वैक्सीन इतनी सुरक्षित और भरोसे लायक है, तो आखिर क्यों भारत में किसी जिम्मेदार सरकारी व्यक्ति ने वैक्सीन का शॉट पहले नहीं लिया।

आपको बता दें कि दो दिन पहले भी मनीष तिवारी ने कहा था कि जब तक क्षमता और विश्वसनीयता पूरी तरह से स्‍थापित नहीं हो जाती, तब तक सरकार को इसका रोल आउट नहीं करना था। इसके साथ ही कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने भी कहा कि वैक्सीन का ट्रायल अभी तीसरे चरण में है।

बताया जा रहा है कि इसके बाद भी वैक्सीन के आ’पातका’लीन उपयोग पर ड्रग्‍स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने मुहर लगा दी। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि भारतीय गिनी पिग (ट्रायल में इस्तेमाल होने वाले चूहे) नहीं हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *